CBSE CLASS-10 Hindi Notes

 CBSE CLASS-10

 Hindi Notes


Chapter 1 पद

प्रश्न 1.
गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में क्या व्यंग्य निहित है?
उत्तर-
गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में वक्रोक्ति है। वे दीखने में प्रशंसा कर रही हैं किंतु वास्तव में कहना चाह रही हैं कि तुम बड़े अभागे हो कि प्रेम का अनुभव नहीं कर सके। न किसी के हो सके, न किसी को अपना बना सके। तुमने प्रेम का आनंद जाना ही नहीं। यह तुम्हारा दुर्भाग्य है।

प्रश्न 2.
उद्धव के व्यवहार की तुलना किस-किस से की गई है?
उत्तर-
उद्धव के व्यवहार की तुलना दो वस्तुओं से की गई है

कमल के पत्ते से जो पानी में रहकर भी गीला नहीं होता है।तेल में डूबी गागर से जो तेल के कारण पानी से गीली नहीं होती है।

प्रश्न 3.
गोपियों ने किन-किन उदाहरणों के माध्यम से उद्धव को उलाहने दिए हैं?
उत्तर-
गोपियों ने निम्नलिखित उदाहरणों के माध्यम से उद्धव को उलाहने दिए हैं ।

1-उन्होंने कहा कि उनकी प्रेम-भावना उनके मन में ही रह गई है। वे न तो कृष्ण से अपनी बात कह पाती हैं, न अन्य किसी से।
2-वे कृष्ण के आने की इंतज़ार में ही जी रही थीं, किंतु कृष्ण ने स्वयं न आकर योग-संदेश भिजवा दिया। इससे उनकी विरह-व्यथा और अधिक बढ़ गई है।
3-वे कृष्ण से रक्षा की गुहार लगाना चाह रही थीं, वहाँ से प्रेम का संदेश चाह रही थीं। परंतु वहीं से योग-संदेश की धारा को आया देखकर उनका दिल टूट गया।
4-वे कृष्ण से अपेक्षा करती थीं कि वे उनके प्रेम की मर्यादा को रखेंगे। वे उनके प्रेम का बदला प्रेम से देंगे। किंतु उन्होंने योग-संदेश भेजकर प्रेम की मर्यादा ही तोड़ डाली।

प्रश्न 4.
उद्धव द्वारा दिए गए योग के संदेश ने गोपियों की विरहाग्नि में घी का काम कैसे किया?
उत्तर-
श्रीकृष्ण के मथुरा चले जाने पर गोपियाँ पहले से विरहाग्नि में जल रही थीं। वे श्रीकृष्ण के प्रेम-संदेश और उनके आने की प्रतीक्षा कर रही थीं। ऐसे में श्रीकृष्ण ने उन्हें योग साधना का संदेश भेज दिया जिससे उनकी व्यथा कम होने के बजाय और भी बढ़ गई । इस तरह उद्धव द्वारा दिए गए योग के संदेशों ने गोपियों की विरहाग्नि में घी का काम किया।

प्रश्न 5.
‘मरजादा न लही’ के माध्यम से कौन-सी मर्यादा न रहने की बात की जा रही है?
उत्तर-
प्रेम की यही मर्यादा है कि प्रेमी और प्रेमिका दोनों प्रेम को निभाएँ। वे प्रेम की सच्ची भावना को समझें और उसकी मर्यादा की रक्षा करें। परंतु कृष्ण ने गोपियों से प्रेम निभाने की बजाय उनके लिए नीरस योग-संदेश भेज दिया, जो कि एक छलावा था, भटकाव था। इसी छल को गोपियों ने मर्यादा का उल्लंघन कहा है।

प्रश्न 6.
कृष्ण के प्रति अपने अनन्य प्रेम को गोपियों ने किस प्रकार अभिव्यक्त किया है?
उत्तर-
गोपियों ने कृष्ण के प्रति अपनी अनन्य भक्ति की अभिव्यक्ति निम्नलिखित रूपों में करती हैं

-वे अपनी स्थिति गुड़ से चिपटी चींटियों जैसी पाती हैं जो किसी भी दशा में कृष्ण प्रेम से दूर नहीं रह सकती हैं।
-वे श्रीकृष्ण को हारिल की लकड़ी के समान मानती हैं।
-वे श्रीकृष्ण के प्रति मन-कर्म और वचन से समर्पित हैं।
-वे सोते-जागते, दिन-रात कृष्ण का जाप करती हैं।
-उन्हें कृष्ण प्रेम के आगे योग संदेश कड़वी ककड़ी जैसा लगता है।

प्रश्न 7.
गोपियों ने उधव से योग की शिक्षा कैसे लोगों को देने की बात कही है?
उत्तर-
गोपियों ने उद्धव को कहा है कि वे योग की शिक्षा ऐसे लोगों को दें जिनके मन स्थिर नहीं हैं। जिनके हृदयों में कृष्ण के प्रति सच्चा प्रेम नहीं है। जिनके मन में भटकाव है, दुविधा है, भ्रम है और चक्कर हैं।

प्रश्न 8.
प्रस्तुत पदों के आधार पर गोपियों का योग-साधना के प्रति दृष्टिकोण स्पष्ट करें।
उत्तर-
सूरदास द्वारा रचित इन पदों में गोपियों की कृष्ण के प्रति एकनिष्ठ प्रेम, भक्ति, आसक्ति और स्नेहमयता प्रकट हुई है। जिस पर किसी अन्य का असर अप्रभावित रह जाता है। गोपियों पर श्रीकृष्ण के प्रेम का ऐसा रंग चढ़ा है कि खुद कृष्ण का भेजा योग संदेश कड़वी ककड़ी और रोग-व्याधि के समान लगता है, जिसे वे किसी भी दशा में अपनाने को तैयार नहीं हैं।

प्रश्न 9.
गोपियों के अनुसार राजा का धर्म क्या होना चाहिए?
उत्तर-
गोपियों के अनुसार, राजा का धर्म यह होना चाहिए कि वह प्रजा को अन्याय से बचाए। उन्हें सताए जाने से रोके।

प्रश्न 10.
गोपियों को कृष्ण में ऐसे कौन-से परिवर्तन दिखाई दिए जिनके कारण वे अपना मन वापस पा लेने की बात कहती हैं?
उत्तर-
गोपियों को कृष्ण में ऐसे अनेक परिवर्तन दिखाई दिए जिनके कारण वे अपना मन श्रीकृष्ण से वापस पाना चाहती हैं; जैसे

-श्रीकृष्ण ने अब राजनीति पढ़ लिया है जिससे उनके व्यवहार में छल-कपट आ गया है।
-श्रीकृष्ण को अब प्रेम की मर्यादा पालन का ध्यान नहीं रह गया है।
-श्रीकृष्ण अब राजधर्म भूलते जा रहे हैं।
-दूसरों के अत्याचार छुड़ाने वाले श्रीकृष्ण अब स्वयं अनीति पर उतर आए हैं।

प्रश्न 11.
गोपियों ने अपने वाक्चातुर्य के आधार पर ज्ञानी उद्धव को परास्त कर दिया, उनके वाक्चातुर्य की विशेषताएँ लिखिए?
उत्तर-
गोपियाँ वाक्चतुर हैं। वे बात बनाने में किसी को भी पछाड़ देती हैं। यहाँ तक कि ज्ञानी उद्धव उनके सामने गैंगे होकर खड़े रह जाते हैं। कारण यह है कि गोपियों के हृदय में कृष्ण-प्रेम का सच्चा ज्वार है। यही उमड़ाव, यही जबरदस्त आवेग उद्धव की बोलती बंद कर देता है। सच्चे प्रेम में इतनी शक्ति है कि बड़े-से-बड़ा ज्ञानी भी उसके सामने घुटने टेक देता है।

प्रश्न 12.
संकलित पदों को ध्यान में रखते हुए सूर के भ्रमरगीत की मुख्य विशेषताएँ बताइए?
उत्तर-
सूरदास के पदों के आधार पर भ्रमरगीत की कुछ विशेषताएँ निम्नलिखित हैं

1-सूरदास के भ्रमरगीत में विरह व्यथा का मार्मिक वर्णन है।
2-इस गीत में सगुण ब्रह्म की सराहना है।
3-इसमें गोपियों के माध्यम से उपालंभ, वाक्पटुता, व्यंग्यात्मकता का भाव मुखरित हुआ है।
4-गोपियों का कृष्ण के प्रति एकनिष्ठ प्रेम का प्रदर्शन है।
5-उद्धव के ज्ञान पर गोपियों के वाक्चातुर्य और प्रेम की विजय का चित्रण है।
6-पदों में गेयता और संगीतात्मकता का गुण है।

रचना और अभिव्यक्ति

प्रश्न 13.
गोपियों ने उद्धव के सामने तरह-तरह के तर्क दिए हैं, आप अपनी कल्पना से और तर्क दीजिए।
उत्तर-
गोपियाँ-ऊधौ! यदि यह योग-संदेश इतना ही प्रभावशाली है तो कृष्ण इसे कुब्जा को क्यों नहीं देते? तुम यों करो, यह योग कुब्जा को जाकर दो। और बताओ! जिसकी जुबान पर मीठी खाँड का स्वाद चढ़ गया हो, वह योग रूपी निबौरी क्यों खाएगा? फिर यह भी तो सोचो कि योग-मार्ग कठिन है। इसमें कठिन साधना करनी पड़ती है। हम गोपियाँ कोमल शरीर वाली और मधुर मन वाली हैं। हमसे यह कठोर साधना कैसे हो पाएगी। हमारे लिए यह मार्ग असंभव है।

प्रश्न 14.
उद्धव ज्ञानी थे, नीति की बातें जानते थे; गोपियों के पास ऐसी कौन-सी शक्ति थी जो उनके वाक्चातुर्य में मुखरित हो उठी?
उत्तर-
उद्धव ज्ञानी थे, नीति की बातें जानते थे परंतु उन्हें व्यावहारिकता का अनुभव नहीं था। गोपियों ने यह जान लिया था कि उद्धव को श्रीकृष्ण से अनुराग नहीं हो सका, इसलिए उन्होंने कहा था, ‘प्रीति नदी में पाउँ न बोरयो’। उद्धव के पास इसका कोई जवाब न था। इससे गोपियों का वाक्चातुर्य मुखरित हो उठा। गोपियाँ कृष्ण के प्रति असीम, अथाह लगाव रखती थी। जबकि उद्धव को प्रेम जैसी भावना से कोई मतलब न था। उद्धव को इस स्थिति में चुप देखकर उनकी वाक्चातुर्य और भी मुखर हो उठी।

प्रश्न 15.
गोपियों ने यह क्यों कहा कि हरि अब राजनीति पढ़ आए हैं? क्या आपको गोपियों के इस कथन का विस्तार समकालीन राजनीति में नज़र आता है, स्पष्ट कीजिए।
उत्तर-
जब गोपियों ने देखा कि जिस कृष्ण की वे बहुत समय से प्रतीक्षा कर रही थीं, वे नहीं आए। उसकी जगह कृष्ण से दूर ले जाने वाला योग-संदेश आ गया तो उन्हें इसमें कृष्ण की एक चाल नज़र आई। वे इसे अपने साथ छल समझने लगीं। इसीलिए उन्होंने आरोप लगाया कि
हरि हैं राजनीति पढ़ि आए।

आज की राजनीति तो सिर से पैर तक छल-कपट से भरी हुई है। किसी को किसी भी राजनेता के वायदों पर विश्वास नहीं रह गया है। नेता बातों से नदियाँ, पुल, सड़कें और न जाने क्या-क्या बनाते हैं किंतु जनता लुटी-पिटी-सी नजर आती है। आज़ादी के बाद से गरीबी हटाओ का नारा लग रहा है किंतु तब से लेकर आज तक गरीबों की कुल संख्या में वृद्धि ही हुई है। इसलिए गोपियों का यह कथन समकालीन राजनीति पर खरा उतरता है।

अन्य पाठेतर हल प्रश्न

प्रश्न 1.
गोपियों ने उद्धवे को बड़भागी क्यों कहा है?
उत्तर-
गोपियों ने उद्धव को इसलिए बड़भागी कहा है क्योंकि उद्धव श्रीकृष्ण के प्रेम से दूर हैं। उन्हें कृष्ण का प्रेम अपने बंधन में न बाँध सका। ऐसे में उद्धव को प्रेम की वैसी पीड़ा नहीं झेलनी पड़ रही है जैसी गोपियाँ झेलने को विवश हैं।

प्रश्न 2.
‘गुर चाँटी ज्यों पागी’ कहने से गोपियों की किस मनोदशा की अभिव्यक्ति होती है?
उत्तर-
‘गुर चाँटी ज्यों पागी’ से गोपियों का कृष्ण के प्रति एकनिष्ठ प्रेम की अभिव्यक्ति का ज्ञान होता है। गोपियों की मनोदशा ठीक वैसी ही है जैसी गुड़ से चिपटी चीटियों की होती है। जिस तरह चीटियाँ किसी भी दशा में गुड़ को नहीं छोड़ना चाहती हैं उसी प्रकार गोपियाँ भी कृष्ण को नहीं छोड़ना चाहती हैं।

प्रश्न 3.
गोपियों ने अपने लिए कृष्ण को हारिल की लकड़ी के समान क्यों बताया है?
उत्तर-
गोपियों ने अपने लिए कृष्ण को हारिल की लकड़ी के समान इसलिए बताया है क्योंकि जिस प्रकार हारिल पक्षी अपने पंजे में दबी लकड़ी को आधार मानकर उड़ता है उसी प्रकार गोपियों ने अपने जीवन का आधार कृष्ण को मान रखा है।

प्रश्न 4.
ऐसी कौन-सी बात थी जिसे गोपियों को अपने मन में दबाए रखने के लिए विवश होना पड़ा?
उत्तर-
गोपियाँ कृष्ण से अनन्य प्रेम करती थीं। अब जब कृष्ण ब्रज से मथुरा चले गए तब भी गोपियाँ उनसे वैसा ही प्रेम करती थीं। गोपियाँ चाहती थीं कि वे कृष्ण के दर्शन करें और अपने प्रेम की अभिव्यक्ति उनसे करें। वे इन बातों को उद्धव से नहीं कर सकती थीं। यही बात उनके मन में दबी रह गई।

प्रश्न 5.
‘कमल के पत्ते’ और ‘तेल लगी गागर’ की क्या विशेषता होती है?
उत्तर-
कमल का पत्ता इतना चिकना होता है कि पानी की बूंद उस पर ठहर नहीं सकती है इसलिए कमल का पत्ता पानी में रहने पर भी गीला नहीं होता है। इसी प्रकार तेल लगी गागर को जब पानी में डुबोया जाता है तो उसे भी पानी छू नहीं पाता है और वह सूखी की सूखी रह जाती है।

प्रश्न 6.
गोपियों ने स्वयं को अबला और भोली कहा है। आपकी दृष्टि से उनका ऐसा कहना कितना उपयुक्त है?
उत्तर-
गोपियों ने स्वयं को अबला और भोली कहा है पर मेरी दृष्टि में ऐसा नहीं है। गोपियाँ कृष्ण से दूर रहकर भी उनके प्यार में अनुरक्त हैं। वे स्वयं को कृष्ण के प्रेमबंधन में बँधी पाती हैं। जिसे कृष्ण से इस तरह का प्रेम मिल रहा हो वह अबला और भोली नहीं हो सकती है।

प्रश्न 7.
‘प्रीति नदी में पाउँ न बोयो’ का आशय स्पष्ट कीजिए। ऐसा किसके लिए कहा गया है?
उत्तर-
‘प्रीति नदी में पाउँ न बोयो’ का आशय है कि-प्रेम रूपी नदी में पैर न डुबोना। अर्थात् किसी से प्रेम न करना और प्रेम का महत्त्व न समझना। ऐसा उन उद्धव के लिए कहा गया है, जो कृष्ण के पास रहकर भी उनके प्रेम से अछूते बने रहे।

प्रश्न 8.
गोपियाँ किस आधार पर विरह व्यथा सह रही थीं?
उत्तर-
मथुरा जाते समय श्रीकृष्ण ने गोपियों से एक निश्चित समय सीमा की ओर संकेत करके कहा था कि इतने समय के बाद ब्रज वापस आ जाएँगे। उसी आने की अवधि को आधार बनाकर गोपियाँ तन और मन की विरह व्यथा सह रही थीं।

प्रश्न 9.
गोपियों को मदद मिलने की आशा कहाँ लगी थी, पर उनकी यह आशा निराशा में कैसे बदल गई?
उत्तर-
गोपियाँ जो विरह-व्यथा झेलने को विवश थीं, को श्रीकृष्ण की ओर दर्शन और प्रेम संदेश के रूप में मदद मिलने की आशा लगी थी पर जब कृष्ण ने ही उद्धव के हाथों योग-संदेश भिजवाया तो उनकी यह आशा निराशा में बदल गई।

प्रश्न 10.
गोपियाँ अब धैर्य क्यों रखना चाहती हैं?
उत्तर-
गोपियों को श्रीकृष्ण की ओर प्रेम के प्रतिदान और शीघ्र आकर दर्शन देने की आशा लगी थी। उन्होंने कृष्ण का प्रेम पाने के लिए सामाजिक मर्यादा की परवाह नहीं की। इसके विपरीत श्रीकृष्ण ने प्रेम की मर्यादा का निर्वाह नहीं किया। इस कारण अब गोपियाँ धैर्य नहीं धारण करना चाहती हैं।

प्रश्न 11.
उद्धव गोपियों के पाए जिस उद्देश्य से आए थे, उसमें सफल नहीं हो सके?
उत्तर-
उद्धव गोपियों के पास ज्ञान और योग साधना का महत्त्व बताने और उसे अपनाने की सीख देने आए थे, परंतु उद्धव इस उद्देश्य में सफल न हो सके क्योंकि उद्धव को अपने ज्ञान और योग का घमंड सवार था। वे गोपियों के आदर्श प्रेम और उनकी मनोदशा समझ पाने में सर्वथा अनभिज्ञ रहे।

प्रश्न 12.
गोपियों ने कृष्ण को राजधर्म की बात क्यों याद दिलाई?
उत्तर-
गोपियों ने कृष्ण को राजधर्म की बात इसलिए याद दिलाई क्योंकि श्रीकृष्ण प्रेम में डूबी गोपियों के लिए योग संदेश भेजकर उनके साथ अनीति भरो आचरण कर रहे थे। उनका मानना था कि राजा अपनी प्रजा की भलाई की बात सदैव सोचता है। जबकि कृष्ण ऐसा नहीं कर रहे थे।

सूरदास के पद Class 10 MCQs Questions with Answers

Question 1.

उद्धव कृष्ण का कौन-सा संदेश लेकर आए थे?

(a) प्रेम-संदेश

(b) अनुराग-संदेश

(c) योग-संदेश

(d) इनमें से कोई नहीं


Answer

Answer: (c) योग-संदेश


Question 2.

कृष्ण की संगति में रहकर भी कौन उनके प्रेम से अछूते रहे हैं?

(a) उद्धव

(b) गोपियाँ

(c) राधा

(d) इनमें से कोई नहीं


Answer

Answer: (a) उद्धव


Question 3.

उद्धव के व्यवहार की तुलना किसके पत्ते से की गई है?

(a) पीपल के

(b) कमल के

(c) केला के

(d) नीम के


Answer

Answer: (b) कमल के


Question 4.

गोपियों को अकेला छोड़कर कृष्ण कहाँ चले गए थे?

(a) ब्रज

(b) द्वारका

(c) मथुरा

(d) वृन्दावन


Answer

Answer: (c) मथुरा


Question 5.

गोपियों को कृष्ण का व्यवहार कैसा प्रतीत होता है?

(a) उदार

(b) छलपूर्ण

(c) निष्ठुर

(d) इनमें से कोई नहीं


Answer

Answer: (b) छलपूर्ण


Question 6.

गोपियाँ स्वयं को क्या समझती हैं?

(a) डरपोक

(b) निर्बल

(c) अबला

(d) साहसी


Answer

Answer: (c) अबला


Question 7.

गोपियाँ किसके प्रेम में आसक्त हो गई हैं?

(a) उद्धव-प्रेम

(b) कृष्ण-प्रेम

(c) संगीत-प्रेम

(d) इनमें से कोई नहीं


Answer

Answer: (b) कृष्ण-प्रेम


Question 8.

इनमें से किस पक्षी की तुलना गोपियों से की गई है?

(a) कोयल

(b) मोर

(c) हारिल

(d) चकोर


Answer

Answer: (c) हारिल


Question 9.

किसने प्रेम की मर्यादा का उल्लंघन किया है?

(a) गोपियों ने

(b) उद्धव ने

(c) राजा ने

(d) कृष्ण ने


Answer

Answer: (d) कृष्ण ने


Question 10.

कृष्ण का योग-संदेश लेकर कौन आए थे?

(a) उद्धव

(b) बलराम

(c) सेवक

(d) इनमें से कोई नहीं


Answer

Answer: (a) उद्धव


11. गोपियों का मन चुराकर कौन ले गया था?


 A. उद्धव

 B. अक्रूर

 C. नंद

 D. श्रीकृष्ण

ANSWER= D. श्रीकृष्ण


Hide Answer

 


12. सूरदास के अनुसार सच्चा राज धर्म क्या है?


 A. प्रजा का हित करना

 B. प्रजा से कर लेना

 C. अनीति दूर करना

 D. राज्य प्राप्त करना

ANSWER= A. प्रजा का हित करना


Hide Answer

 


13. सूरदास के उपास्य देव कौन थे?


 A. श्रीकृष्ण

 B. श्रीराम

 C. विष्णु

 D. निर्गुण ईश्वर

ANSWER= A. श्रीकृष्ण


Hide Answer

 


14. श्रीकृष्ण के मित्र का क्या नाम है, जो गोपियों को योग का संदेश देता है?


 A. बलराम

 B. नंद

 C. उद्धव

 D. अक्रूर

ANSWER= C. उद्धव


Hide Answer

 


15. उद्धव को 'बड़भागी' किसने कहा है?


 A. यशोदा माता ने

 B. नंद ने

 C. कंस ने

 D. गोपियों ने

ANSWER= D. गोपियों ने


Hide Answer

 


16. गोपियों ने किसके प्रति अपना प्रेमभाव व्यक्त किया है?


 A. श्रीराम के

 B. निर्गुण ईश्वर के

 C. श्रीकृष्ण के

 D. उद्धव के

ANSWER= C. श्रीकृष्ण के


Hide Answer

 


17. 'प्रीति-नदी' किसके लिए प्रयोग किया गया है?


 A. ऊद्धव के लिए

 B. यशोदा के लिए

 C. नंद के लिए

 D. श्रीकृष्ण के लिए

ANSWER= D. श्रीकृष्ण के लिए


Hide Answer

 


18. प्रथम पद में कौन अपने-आपको भोली और अबला समझती हैं?


 A. देवकी

 B. यशोदा

 C. गोपियाँ

 D. राधा

ANSWER= C. गोपियाँ


Hide Answer

 


19. 'गुर चाँटी ज्यौं पागी'-इस पंक्ति में 'गुर' अर्थात् गुड़ किसे कहा गया है?


 A. श्रीकृष्ण को

 B. उद्धव को

 C. श्रीकृष्ण के प्रेम को

 D. गोपियों को

ANSWER= C. श्रीकृष्ण के प्रेम को


Hide Answer

 


20. 'मन की मन ही माँझ रही' का अर्थ है?


 A. मन की दृढ़ता

 B. मन की बात मन में ही रहना

 C. मन का भेद

 D. मन का पाप

ANSWER= B. मन की बात मन में ही रहना


Hide Answer

 


21. गोपियाँ कौन-सी बात किसे बताना चाहती थीं?


 A. अपने मन की बात श्रीकृष्ण को

 B. अपने मन की बात उद्धव को

 C. संसार के व्यवहार की बात अक्रूर को

 D. समाज की बात नंद को

ANSWER= A. अपने मन की बात श्रीकृष्ण को


Hide Answer

 


22. उद्धव गोपियों को कौन-सा संदेश देता है?


 A. प्रेम का

 B. योग-साधना का

 C. मोक्ष-प्राप्ति का

 D. भक्ति का

ANSWER= B. योग-साधना का


Hide Answer

 


23. गोपियों ने हरि (श्रीकृष्ण) की तुलना किससे की है?


 A. गिद्ध से

 B. बाज से

 C. हारिल से

 D. कबूतर से

ANSWER= C. हारिल से


Hide Answer

 


24: गोपियाँ सोते जागते रात-दिन किसका ध्यान करती हैं?


 A. श्रीकृष्ण का

 B. उद्धव का

 C. कंस का

 D. बलराम का

ANSWER= A. श्रीकृष्ण का


Hide Answer

 


25. गोपियाँ 'कड़वी ककड़ी' किसे कहती हैं?


 A. ककड़ी को

 B. श्रीकृष्ण को

 C. यशोदा को

 D. उद्धव द्वारा दिए गए योग संदेश को

ANSWER= D. उद्धव द्वारा दिए गए योग संदेश को


Hide Answer

 


26. 'मन चकरी' से क्या अभिप्राय है?


 A. मन की चालाकी

 B. मन का चक्र

 C. मन की अस्थिरता

 D. मन की स्थिरता

ANSWER= C. मन की अस्थिरता


Hide Answer

 


27. 'सु तौ ब्याधि हमकौं लै आए' पंक्ति में 'ब्याधि' किसे कहा गया है?


 A. योग साधना को

 B. भक्ति संदेश को

 C. श्रीकृष्ण को

 D. विरह को

ANSWER= A. योग साधना को


Hide Answer

 


28. गोपियों के अनुसार किसने राजनीति की शिक्षा प्राप्त की है?


 A. कंस ने

 B. नंद ने

 C. श्रीकृष्ण ने

 D. ऊधौ ने

ANSWER= C. श्रीकृष्ण ने


Hide Answer

 


29. 'मधुकर' शब्द का प्रयोग किसके लिए किया गया है?


 A., भ्रमर के लिए

 B. श्रीकृष्ण के लिए

 C. नंद के लिए

 D. उद्धव के लिए

ANSWER= D. उद्धव के लिए


Hide Answer

 


30. गोपियों के अनुसार पहले से ही चतुर कौन था? .


 A. बलराम

 B. श्रीकृष्ण

 C. कंस

 D. उद्धव

ANSWER= B. श्रीकृष्ण


Hide Answer

 


31. पुराने जमाने के लोगों को भला क्यों कहा गया है?


 A. दूसरों की भलाई करने के कारण

 B. स्वार्थ के कारण

 C. चालाकी के कारण

 D. समभाव रहने के कारण

ANSWER= A. दूसरों की भलाई करने के कारण


Hide Answer

 


32. गोपियाँ क्या प्राप्त करना चाहती हैं?


 A. बांसुरी

 B. अपना मन

 C. ऊधौ का योग

 D. श्रीकृष्ण का धन

ANSWER= B. अपना मन



Chapter 2 राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद

प्रश्न 1.

परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने के लिए कौन-कौन से तर्क दिए?

उत्तर-

कवि ने ‘श्री ब्रजदूलह’ ब्रज-दुलारे कृष्ण के लिए प्रयुक्त किया है। वे सारे संसार में सबसे सुंदर, सजीले, उज्ज्वल और महिमावान हैं। जैसे मंदिर में ‘दीपक’ सबसे उजला और प्रकाशवान होता है। उसके होने से मंदिर में प्रकाश फैल जाता है। उसी प्रकार कृष्ण की उपस्थिति से ही सारे ब्रज-प्रदेश में आनंद, उत्सव और प्रकाश फैल जाता है। इसी कारण उन्हें संसार रूपी मंदिर का दीपक कहा गया है।



 

प्रश्न 2.

परशुराम के क्रोध करने पर राम और लक्ष्मण की जो प्रतिक्रियाएँ हुईं उनके आधार पर दोनों के स्वभाव की विशेषताएँ अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर-

परशुराम के क्रोध करने पर राम ने अत्यंत विनम्र शब्दों में–धनुष तोड़ने वाला आपका कोई दास ही होगा’ कहकर परशुराम का क्रोध शांत करने एवं उन्हें सच्चाई से अवगत कराने का प्रयास किया। उनके मन में बड़ों के प्रति श्रद्धा एवं आदर भाव था। उनके शीतल जल के समान वचन परशुराम की क्रोधाग्नि को शांत कर देते हैं।


लक्ष्मण का चरित्र श्रीराम के चरित्र के बिलकुल विपरीत था। उनका स्वभाव उग्र एवं उद्दंड था। वे परशुराम को उत्तेजित एवं क्रोधित करने का कोई अवसर नहीं छोड़ते थे। उनकी व्यंग्यात्मकता से परशुराम आहत हो उठते हैं और उन्हें मारने के लिए उद्यत हो जाते हैं जो सभा में उपस्थित लोगों को भी अनुचित लगता है।



 

प्रश्न 3.

लक्ष्मण और परशुराम के संवाद का जो अंश आपको सबसे अच्छा लगा उसे अपने शब्दों में संवाद शैली में लिखिए।

उत्तर-

इसमें ब्रज-दुलारे, नटवर-नटेश, कलाप्रेमी कृष्ण की सुंदर रूप-छवि प्रस्तुत की गई है। उनका रूप मनमोहक है। साँवले शरीर पर पीले वस्त्र और गले में बनमाला है। पाँवों में पाजेब और कमर में मुँघरूदार आभूषण हैं। उनकी चाल संगीतमय है।


 अनुप्रास की छटा देखते ही बनती है। शब्द पायल की तरह झनकते प्रतीत होते हैं। यथा

पाँयनि नूपुर मंजु बजें’ में आनुप्रासिकता है। इसका नाद-सौंदर्य दर्शनीय है।।

 :कटि किंकिनि कै धुनि की’ में ‘क’ ध्वनि और ‘न’ की झनकार मिल गए-से प्रतीत होते हैं।

 ‘पट पीत’ और ‘हिये हुलसै बनमाल’ में भी अनुप्रास है।

 ‘भाषा’ कोमल, मधुर और संगीतमय है। सवैया छंद का माधुर्य मन को प्रभावित करता है।


प्रश्न 4.

परशुराम ने अपने विषय में सभा में क्या-क्या कहा, निम्न पद्यांश के आधार पर लिखिए

बाल ब्रह्मचारी अति कोही बिस्वबिदित क्षत्रियकुल द्रोही॥

भुजबल भूमि भूप बिनु कीन्ही। बिपुल बार महिदेवन्ह दीन्ही ।।

सहसबाहुभुज छेदनिहारा। परसु बिलोकु महीपकुमारा॥

मातु पितहि जनि सोचबस करसि महीसकिसोर।

गर्भन्ह के अर्भक दलन परसु मोर अति घोर ॥

उत्तर-

परशुराम ने अपने बारे में कहा कि मैं बचपन से ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करता आया हूँ। मेरा स्वभाव अत्यंत क्रोधी है। मैं क्षत्रियों का विनाश करने वाला हूँ, यह सारा संसार जानता है। मैंने अपनी भुजाओं के बल पर पृथ्वी को अनेक बार जीतकर ब्राह्मणों को दे दिया। सहस्त्रबाहु की भुजाओं को काटने वाले इस फरसे के भय से गर्भवती स्त्रियों के गर्भ तक गिर जाते हैं। इसी फरसे से मैं तुम्हारा वध कर सकता हूँ।


प्रश्न 5.

लक्ष्मण ने वीर योद्धा की क्या-क्या विशेषताएँ बताईं ?

उत्तर-

इस पंक्ति का भाव है-स्वयं सवेरा वसंत रूपी शिशु को जगाने के लिए गुलाब रूपी चुटकी बजाती है। आशय यह है कि वसंत ऋतु में प्रात:काल गुलाब के फूल खिल उठते हैं।

प्रश्न 6.
साहस और शक्ति के साथ विनम्रता हो तो बेहतर है। इस कथन पर अपने विचार लिखिए।
उत्तर-
यह पूर्णतया सत्य है कि साहस और शक्ति के साथ विनम्रता का मेल हो तो सोने पर सोहागा होने जैसी स्थिति हो जाती है। अन्यथा विनम्रता के अभाव में व्यक्ति उद्दंड हो जाता है। वह अपनी शक्ति का दुरुपयोग करते हुए दूसरों का अहित करने लगता है। साहस और शक्ति के साथ विनम्रता का मेल श्रीराम में है जो स्वयं को ‘दास’ शब्द से संबोधित करके प्रभावित करते हैं। वे अपनी विनम्रता के कारण परशुराम की क्रोधाग्नि को शीतल जल रूपी वचन के छीटें मारकर शांत कर देते हैं।

प्रश्न 7.
भाव स्पष्ट कीजिए
(क)बिहसि लखनु बोले मृदु बानी। अहो मुनीसु महाभट मानी॥
पुनि पुनि मोहि देखाव कुठारु। चहत उड़ावन पूँकि पहारू।
(ख) इहाँ कुम्हड़बतिया कोउ नाहीं। जे तरजनी देखि मरि जाहीं ।।
देखि कुठारु सरासन बाना। मैं कछु कहा सहित अभिमाना।।
(ग) गाधिसूनु कह हृदय हसि मुनिहि हरियरे सूझ।
अयमय खाँड़ न ऊखमय अजहुँ न बूझ अबूझ ।।
उत्तर-
कवि कहना चाहता है कि राधिका की सुंदरता और उज्ज्वलता अपरंपार है। स्वयं चाँद भी उसके सामने इतना तुच्छ और छोटा है कि वह उसकी परछाईं-सा है। इसमें व्यतिरेक अलंकार है। व्यतिरेक में उपमान को उपमेय के सामने बहुत हीन और तुच्छ दिखाया जाता है।




MCQ Questions 
Class 10 Hindi Kshitij 
Chapter 2 राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद with Answers


Question 1.
परशुराम ने किसके प्रेम के कारण लक्ष्मण का वध नहीं किया?
(a) शिव के
(b) राम के
(c) पिता के
(d) विश्वामित्र के

Answer
Answer: (d) विश्वामित्र के

Question 2.
परशुराम का स्वभाव कैसा है?
(a) उदार
(b) शील
(c) क्रोधी
(d) चंचल

Answer
Answer: (c) क्रोधी

Question 3.
सहस्रबाहु की भुजाओं को किसने काट डाला था?
(a) लक्ष्मण ने
(b) परशुराम ने
(c) विष्णु ने
(d) शिव ने

Answer
Answer: (b) परशुराम ने

Question 4.
परशुराम के वचन किसके समान कठोर हैं?
(a) वज्र के
(b) लोहे के
(c) पत्थर के
(d) लोहे के

Answer
Answer: (a) वज्र के

Question 5.
शूरवीर अपनी वीरता कहाँ दिखाते हैं?
(a) घर में
(b) युद्ध में
(c) बातों में
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) युद्ध में

Question 6.
लक्ष्मण का यह कथन ‘एक फूँक से पहाड़ उड़ाना’ परशुराम के किस गुण को दर्शाता है?
(a) योद्धा
(b) कायर
(c) साहसी
(d) मूर्खता

Answer
Answer: (a) योद्धा

Question 7.
जो सेवा का काम करे वो कौन कहलाता है?
(a) नौकर
(b) सेवक
(c) चौकीदार
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) सेवक

Question 8.
किसके कहने पर परशुराम ने अपनी माता का वध कर दिया था?
(a) गुरू के
(b) पिता के
(c) प्रेयसी के
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) पिता के

Question 9.
परशुराम शिव को क्या मानते हैं?
(a) पिता
(b) ईश्वर
(c) गुरू
(d) सेवक

Answer
Answer: (c) गुरू

Question 10.
लक्ष्मण ने परशुराम के किस स्वभाव पर व्यंग्य किया है?
(a) चाटुकारिता
(b) आलसीपन
(c) मधुर
(d) बड़बोलापन

Answer
Answer: (d) बड़बोलापन



प्र०१. परशुराम के क्रोध करने पर किसने धनुष के टूट जाने के लिए तर्क दिए?

क. राम

ख. लक्ष्मण

ग. केवल ख

घ. क और ख दोनों।

उत्तर– परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने के लिए तर्क दिए।

२. वीर योद्धा की विशेषताएं किसने बताई?

क. लक्ष्मण

ख. राम

ग. राम और लक्ष्मण दोनों

घ. परशुराम।

उत्तर– लक्ष्मण ने वीर योद्धा की विशेषताएं बताई है।

३. साहस और शक्ति के साथ क्या होना बेहतर है?

क. दिमाग

ख. क्षमता

ग. विनम्रता

घ. लक्ष्य।

उत्तर– साहस और शक्ति के साथ विनम्रता होनी जरूरी है।

४. बालकु बोलि बंधो नहि तोही। इसमें कौन– सा अलंकार है?

क. उपमा अलंकार

ख. अनुप्रास अलंकार

ग. उत्प्रेक्षा अलंकार

घ. उपमा एवं अनुप्रास अलंकार।

उत्तर– इसमें अनुप्रास अलंकार है।

५. कोटि कुलिस सम बचनु तुम्हारा। अलंकार पहचान कर बताइए?

क. उपमा और अनुप्रास अलंकार

ख. पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार

ग. उत्प्रेक्षा अलंकार

घ. अनुप्रास अलंकार।

उत्तर– उपमा और अनुप्रास अलंकार इस वाक्य का अलंकार है।

६. तुम्ह तौ कालु हांक जनु लावा ।।

बार बार मोहि लागि बोलावा ।।

अलंकार बताओ?

क. उत्प्रेक्षा अलंकार

ख. अनुप्रास अलंकार

ग. उत्प्रेक्षा, अनुप्रास एवं पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार

घ. उपमा अलंकार।

उत्तर– उत्प्रेक्षा, अनुप्रास एवं पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार।

७. लखन उतर आहुति सरिस भृगुबर कोपु कृसानु।

बढ़त देखि जल सम बचन बोले रघुकुल भानु।।

क. उपमा एवं अनुप्रास अलंकार

ख. उत्प्रेक्षा अलंकार

ग. पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार

घ. उपमा अलंकार।

उत्तर– इस वाक्य में उपमा एवं अनुप्रास अलंकार है।

८. संभुधन का शब्दार्थ इनमें से कौन – सा है?

क. भंग करने वाला

ख. शिव का धनुष

ग. शत्रु

घ. क्रोध।

उत्तर– संभुधन का अर्थ शिव का धनुष है।

९. तुलसीदास के आराध्य देव कौन थे?

क. श्री कृष्ण

ख. शिव

ग. दशरथ– सूत श्रीराम

घ. निर्गुण ईश्वर।

उत्तर– तुलसीदास के आराध्य देव दशरथ– सूत श्रीराम थे।

१०. ‘ हे नाथ! शिव– धनुष को तोड़ने वाला तुम्हारा ही कोई दास होगा।” यह शब्द किसने किसको कहा है?

क. जनक ने परशुराम को

ख. राम ने परशुराम को

ग. लक्ष्मण ने राम को

घ. हनुमान ने जनक को।

उत्तर– यह शब्द राम ने परशुराम को कहा है।

११. परशुराम को क्या देखकर गुस्सा आता है?

क. टूटे हुए शिव के धनुष को देखकर

ख. श्री राम को देखकर

ग. सीता जी को देखकर

घ. स्वयंवर– आयोजन को देखकर।

उत्तर– टूटे हुए शिव के धनुष को देखकर परशुराम को गुस्सा आता है।

१२. परशुराम ने सेवक किसे कहा है?

क. जो सम्मान करे

ख. जो आज्ञा का पालन करे

ग. जो सेवा करे

घ. जो कुछ भी न करे।

उत्तर– परशुराम ने सेवक उसे कहा है, जो सेवा करे।

१३. किसने स्वयंवर में पहुंचकर सबको धमकी दी थी?

क. शिवजी ने

ख. लक्ष्मण ने

ग. श्री राम ने

घ. परशुराम ने।

उत्तर– परशुराम ने स्वयंवर में पहुंचकर सबको धमकी दी थी।

१४. सहस्रबाहु कौन था?

क. ब्राह्मण

ख. देवता

ग. राक्षस

घ. किसान।

उत्तर– सहस्रबाहु एक राक्षस था।

१५. तुलसीदास ने ‘ भृगुकुल के ध्वज ’ किसे कहा है?

क. राजा जनक को

ख. श्री राम को

ग. रावण को

घ. परशुराम को।

उत्तर– तुलसीदास ने परशुराम को भृगुकुल के ध्वज कहा है।

१६. परशुराम के क्रोध को किसने शांत करने का प्रयास किया था?

क. श्रीराम ने

ख. राजा जनक ने

ग. लक्ष्मण ने

घ. विश्वामित्र।

उत्तर– श्रीराम ने परशुराम के क्रोध को शांत करने का प्रयास किया था।

१७. लक्ष्मण ने सभी धनुष को कैसा बताया है?

क. नया

ख. समान

ग. पुराना

घ. अच्छा।

उत्तर– लक्ष्मण ने सभी धनुष को एक समान बताया है।

१८. परशुराम लक्ष्मण का वध क्या समझकर नहीं करते हैं?

क. बालक

ख. ब्राह्मण

ग. राजकुमार

घ. कायर।

उत्तर– परशुराम लक्ष्मण का वध बालक समझकर नहीं करते हैं।

१९. परशुराम अपने– आपको किस कुल का द्रोही (दुश्मन) कहते हैं?

क. ब्राह्मण

ख. वैश्य

ग. शुद्ध

घ. क्षत्रिय।

उत्तर– परशुराम अपने– आपको क्षत्रिय कुल का द्रोही कहते हैं।

२०. देवता, ब्राह्मण, भक्त और गाय पर किस कुल में वीरता नहीं दिखाई जाती थी?

क. चौहानकुल में

ख. रघुकुल में

ग. आर्यकुल में

घ. भृगकुल में।

उत्तर– देवता, ब्राह्मण, भक्त और गाय पर रघुकुल में वीरता नहीं दिखाई जाती थी।

२१. परशुराम ने ‘ सूर्यवंश का कलंक ’ किसे कहा है?

क. लक्ष्मण को

ख. सीता को

ग. विश्वामित्र को

घ. श्रीराम को।

उत्तर– परशुराम ने सूर्यवंश का कलंक लक्ष्मण को कहा है।

२२. ‘अहो मुनिसु महाभट मानी’ शब्द किसने कहे हैं?

क. राजा जनक ने

ख. विश्वामित्र ने

ग. लक्ष्मण ने

घ. श्रीराम ने।

उत्तर– यह शब्द लक्ष्मण ने कहे हैं।

२३. श्रीराम ने किस के धनुष को तोड़ा था?

क. परशुराम के

ख. शिव के

ग. ब्रह्मा के

घ. विष्णु के।

उत्तर– श्रीराम ने शिव के धनुष को तोड़ा था।

२४. किसके वचन ‘ कोटि कुलिस ’ के समान है?

क. राजा जनक के

ख. परशुराम के

ग. श्रीराम के

घ. सीता के।

उत्तर– यह वचन परशुराम जी के हैं।

२५. परशुराम ने मंदबुद्धि बालक किसे कहा है?

क. श्रीराम को

ख. लक्ष्मण को

ग. शत्रुघ्न को

घ. भरत को।

उत्तर– परशुराम ने मंदबुद्धि बालक लक्ष्मण को कहा है।

२६. युद्ध – क्षेत्र में शत्रु को देखकर कौन अपनी प्रशंसा करता है?

क. कायर

ख. वीर

ग. निडर

घ. कमजोर।

उत्तर– युद्ध क्षेत्र में शत्रु को देखकर कायर अपनी प्रशंसा करता है।

२७. परशुराम ने ‘ गुरु– द्रोही ’ किसे कहा है?

क. श्रीराम को

ख. राजा जनक को

ग. लक्ष्मण को

घ. रावण को।

उत्तर– लक्ष्मण को परशुराम ने गुरु द्रोही कहा है।

२८. ‘ कटुवादी ’ का अर्थ है?

क. कर्कश बोलने वाला

ख. मीठा बोलने वाला

ग. कुछ न बोलने वाला

घ. कटु बोलने वाला।

उत्तर– कटुवादी का अर्थ है, कटु बोलने वाला।

२९. लक्ष्मण ने परशुराम के किस स्वभाव पर व्यंग किया है?

क. चाटुकारिता

ख. बड़बोलापन

ग. आलसीपन

घ. मधुर।

उत्तर– लक्ष्मण ने परशुराम के बड़बोलापन स्वभाव पर व्यंग किया है।

३०. कोशिक शब्द किसके लिए प्रयोग किया गया है?

क. विश्वामित्र के लिए

ख. परशुराम के लिए

ग. लक्ष्मण के लिए

घ. इनमें से कोई नहीं।

उत्तर– कोशिक शब्द विश्वामित्र के लिए प्रयोग किया गया है।

प्रश्न३१. युद्ध-क्षेत्र में शत्रु को देखकर कौन अपनी प्रशंसा करता है?

क.  कायर 

ख. वीर

ग. योद्धा

घ. ब्राह्मण

उत्तर– कायर

प्र०३२. परशुराम ने ‘सूर्यवंश का कलंक’ किसे कहा है?

क. राम

ख. लक्ष्मण 

ग. देवता

घ. कूल

उत्तर– लक्ष्मण

प्र०३३. किसके वचन ‘कोटि कुलिस’ के समान हैं?

क. लक्ष्मण

ख. राम

ग.परशुराम 

घ. ब्राह्मण

उत्तर– परशुराम 

प्र०३४. ‘अहो मुनिसु महाभट मानी ’ शब्द किसने कहे हैं?

क. लक्ष्मण

ख. भरत

ग. शत्रुघ्न

घ. राम

उत्तर– लक्ष्मण ने

प्र०३५. तुलसीदास ने ‘भृगु कुल के ध्वज’ किसे कहा है?

क. परशुराम

ख. राम

ग. लक्ष्मण

घ. ब्राह्मण

उत्तर– परशुराम

प्र०३६. किसने अपने–आपको परशुराम जी का दास बताया है?

क. राम ने

ख.  लक्ष्मण ने

ग. देवता ने

घ. ब्राह्मण ने

उत्तर– लक्ष्मण ने

प्र०३७. ‘कटुवादी’ का अर्थ है?

क.  कटु वचन बोलने वाला

ख. दंड देने वाला

ग. क्रोधित

घ. दुश्मन

उत्तर– कटु वचन बोलने वाला

प्र०३८. हे नाथ! शिव-धनुष को तोड़ने वाला तुम्हारा ही कोई दास होगा। ये शब्द किसने किसको कहे हैं?

क. परशुराम ने लक्ष्मण से

ख. राम ने परशुराम से

ग. राम ने लक्ष्मण से

घ. इनमें से कोई नहीं

उत्तर– राम ने परशुराम से

प्र०३९. लक्ष्मण ने परशुराम के किस स्वभाव पर व्यंग्य किया है?

क. क्रोध

ख. प्रेम

ग. आशय

घ. बड़बोलापन

उत्तर– बड़बोलापन

प्र०४०. परशुराम के क्रोध को किसने शांत करने का प्रयास किया था?

क. राम 

ख. लक्ष्मण

ग. परशुराम

घ. भरत

उत्तर– राम 

प्र०४१. परशुराम को क्या देखकर गुस्सा आता है?

क. लक्ष्मण को देखकर

ख. सभा को देखकर

ग. टूटे हुए धनुष को देखकर

घ. इनमें से कोई नहीं

उत्तर– टूटे हुए धनुष को देखकर

प्र०४२. परशुराम ने मंदबुद्धि बालक किसे कहा है?

क. लक्ष्मण को

ख. राम को

ग. दोनों को

घ. इनमें से कोई नहीं

उत्तर– लक्ष्मण को

प्र०४३. ‘भृगुकुलकेतु’ किसे कहा गया है? 

क. राज्यसभा को

ख. परशुराम को

ग. ब्राह्मण को

घ. सभी

उत्तर– परशुराम को

प्र०४४. देवता, ब्राह्मण, भक्त और गाय पर किस कुल में वीरता नहीं दिखाई जाती थी?

क.  रघुकुल 

ख. व्याकुल

ग. दोनों

घ. कोई भी नहीं

उत्तर– रघुकुल

प्र०४५. वीर योद्धा की विशेषताएं किसने बताई?

क. राम ने

ख. लक्ष्मण ने

ग. परशुराम ने

घ. सभी ने

उत्तर– लक्ष्मण ने

प्र०४६. बालकु बोलि बंधो नहि तोही। इसमें कौन– सा अलंकार है?

क.  उपमा एवं अनुप्रास अलंकार

ख. अनुप्रास अलंकार

ग. उपमा एवं उत्प्रेक्षा अलंकार

घ. अतिशयोक्ति अलंकार

उत्तर– उपमा एवं अनुप्रास अलंकार

प्र०४७. लक्ष्मण को शांत रहने के लिए किसने कहा?

क. परशुराम ने

ख. राम और परशुराम दोनों ने

ग. केवल राम ने

घ. किसी ने नहीं

उत्तर– केवल राम ने

प्र०४८. लक्ष्मण ने ऋण चुकाने के लिए परशुराम से किसे बुलाने के लिए कहा?

क. गुरु

ख. देवता

ग. ब्राह्मण

घ. उपरोक्त सभी

उत्तर– गुरु

प्र०५०.परशुराम ने किसके कहने पर लक्ष्मण का वध नहीं किया?

क. राम

ख. विश्वामित्र

ग. सभा

घ. उपरोक्त सभी

उत्तर– विश्वामित्र

प्र०५१.लक्ष्मण ने सभी धनुषों को कैसा बताया है?

क. एक– समान 

ख. अलग-अलग

ग. क एवं ख दोनों

घ. केवल क

उत्तर– केवल क(एक –समान)

प्र०५२. परशुराम को नाथ कहकर किसने संबोधित किया?

क. लक्ष्मण ने

ख. विश्वामित्र ने

ग. दोनों ने

घ. श्रीराम ने
उत्तर–घ. श्रीराम ने

सवैया और कवित्त

 Class 10 MCQs Questions with Answers

Question 1.
देव कैसे कवि हैं?
(a) छायावादी
(b) दरबारी
(c) आशावादी
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) दरबारी

Question 2.
कवि ने चाँदनी की कल्पना किसके रूप में की है?
(a) सुधा-मंदिर
(b) देव-मंदिर
(c) सौंदर्य-महल
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) सुधा-मंदिर

Question 3.
किसकी जगमगाहट राधा की सखियों की तरह लग रही है?
(a) बल्ब की
(b) सूर्य की
(c) सौन्दर्य की
(d) तारों की

Answer
Answer: (d) तारों की

Question 4.
कृष्ण को किसकी भांति सजा-धजा दिखाया गया है?
(a) नायक
(b) देव
(c) दुल्हे
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) दुल्हे

Question 5.
कृष्ण के चरणों में क्या सुशोभित हैं?
(a) पुष्प
(b) नुपूर
(c) खड़ाऊं
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) नुपूर

Question 6.
कृष्ण कैसा वस्त्र धारण किये हुए हैं?
(a) काला
(b) सफ़ेद
(c) लाल
(d) पीला

Answer
Answer: (d) पीला

Question 7.
किसकी आँखें चंचलता और शरारत से भरी हैं?
(a) कृष्ण की
(b) राधा की
(c) मीरा की
(d) शिशु की

Answer
Answer: (a) कृष्ण की

Question 8.
कृष्ण कमर में क्या पहने हुए हैं?
(a) कमरधनी
(b) डोरी
(c) माला
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) कमरधनी

Question 9.
चाँदनी रात में कौन दर्पण-सा प्रतीत होता है?
(a) आकाश
(b) तारे
(c) चाँद
(d) जल

Answer
Answer: (a) आकाश

Question 10.
कवि ने चाँदनी रात की सुंदरता को किन रूपों में देखा है?
(a) आकाश में स्फटिक शिलाओं से बने मंदिर के रूप में
(b) दही से छलकते समुद्र के रूप में
(c) दूध की झाग से बने फर्श के रूप में
(d) उपर्युक्त सभी

Answer
Answer: (d) उपर्युक्त सभी



आत्मकथ्य Class 10 MCQs Questions with Answers

Question 1.
कवि का दांपत्य जीवन कैसा है?
(a) क्लेश रहित
(b) सुखी
(c) दुखी
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) दुखी

Question 2.
कवि ने अब तक कैसा जीवन जीया है?
(a) दुखदायी
(b) सुखी
(c) स्वतंत्र
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) दुखदायी

Question 3.
मुरझाकर गिर रही पत्तियाँ किसकी प्रतीक हैं?
(a) खुशियों की
(b) उदासी का
(c) निराशाओं का
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) निराशाओं का

Question 4.
कवि के आलिंगन में आते-आते कौन रह गया?
(a) माँ
(b) पुत्री
(c) प्रेमिका
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) प्रेमिका

Question 5.
कवि अपने किस स्वभाव को दोष नहीं देना चाहते हैं?
(a) मधुर
(b) उग्र
(c) कोमल
(d) सरल

Answer
Answer: (d) सरल

Question 6.
कवि के जीवन की गागर कैसी है?
(a) रंगीन
(b) खाली
(c) भरी
(d) सुनहरी

Answer
Answer: (b) खाली

Question 7.
कवि के जीवन के सारे दुःख-दर्द और अभाव अब कैसे हैं?
(a) मौन
(b) अधिक
(c) कम
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) मौन

Question 8.
कवि अपनी आत्मकथा लिखने के बजाय क्या करना चाहता है?
(a) रोना चाहता है|
(b) खुश रहना चाहता है|
(c) हँसना चाहता है|
(d) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|

Answer
Answer: (d) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|

Question 9.
कवि के सरल स्वभाव के कारण किसने धोखा दिया है?
(a) प्रेमिका ने
(b) मित्रों ने
(c) संबंधियों ने
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) मित्रों ने

Question 10.
कविता में थका हुआ पथिक कौन है?
(a) कवि
(b) कवि के मित्र
(c) कवि की प्रेमिका
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) कवि



Question 11.
कवि अपनी आत्मकथा लिखने के बजाय क्या करना चाहता है?
(a) रोना चाहता है|
(b) खुश रहना चाहता है|
(c) हँसना चाहता है|
(d) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|

Answer
Answer: (d) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|

Question 12.
कवि के सरल स्वभाव के कारण किसने धोखा दिया है?
(a) प्रेमिका ने
(b) मित्रों ने
(c) संबंधियों ने
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) मित्रों ने

Question 13.
कविता में थका हुआ पथिक कौन है?
(a) कवि
(b) कवि के मित्र
(c) कवि की प्रेमिका
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) कवि

Question 14.
कवि अपने जीवन के किन अनुभवों को सबसे बाँटना नहीं चाहते?
(a) सार्वजनिक
(b) पारिवारिक
(c) मधुर
(d) निजी

Answer
Answer: (d) निजी

Question 15.
कवि ने खाली घड़े से किसकी ओर इशारा किया है?
(a) खाली घर
(b) सूखी नदी
(c) असफल जीवन
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) असफल जीवन

Question 16.
गहरे नीले आकाश में अनगिनत लोगों ने क्या लिखे हैं?
(a) आत्मकथा
(b) कविता
(c) कहानियाँ
(d) गीत

Answer
Answer: (a) जीवनगाथा

Question 17.
कवि ने अपने मन को किसका रूप दिया है?
(a) भँवरे
(b) गीतकार
(c) कोयल
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) भँवरे

Question 18.
कवि का दांपत्य जीवन कैसा है?
(a) क्लेश रहित
(b) सुखी
(c) दुखी
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) दुखी

Question 19.
कवि ने अब तक कैसा जीवन जीया है?
(a) दुखदायी
(b) सुखी
(c) स्वतंत्र
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) दुखदायी

Question 20.
मुरझाकर गिर रही पत्तियाँ किसकी प्रतीक हैं?
(a) खुशियों की
(b) उदासी का
(c) निराशाओं का
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) निराशाओं का










Balgobin Bhagat MCQ Questions and Answers | Class 10 Hindi Balgobin Bhagat MCQ Questions | बालगोबिन भगत MCQ




1. बालगोबिन भगत आत्मा और परमात्मा के बीच कौन-सा संबंध मानते थे?

 A. पिता-पुत्री
 B. प्रेमी-प्रेमिका
 C. बहन-भाई
 D. माँ-बेटा
ANSWER= B. प्रेमी-प्रेमिका

2. बेटे की मृत्यु के पश्चात् बालगोबिन भगत की आखिरी दलील क्या थी?

 A. पतोहू का पुनर्विवाह करवाना
 B. पतोहू को शिक्षा दिलवाना
 C. पतोहू को घर से निकालना
 D. पतोहू से घृणा करना
ANSWER= A. पतोहू का पुनर्विवाह करवाना
 

3. बालगोबिन भगत की मृत्यु का क्या कारण था?

 A. दुर्घटना
 B. बीमारी
 C. भूख
 D. बेटे की मृत्यु की चिंता
ANSWER= B. बीमारी
 

4. बालगोबिन भगत के गाँव के लोगों का मुख्य धंधा क्या था?

 A. व्यापार
 B. पठन-पाठन
 C. खेतीबाड़ी
 D. दस्तकारी
ANSWER= C. खेतीबाड़ी

 
 

5. 'बालगोबिन भगत' शीर्षक पाठ के लेखक का क्या नाम है?

 A. यशपाल
 B. सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
 C. रामवृक्ष बेनीपुरी
 D. स्वयं प्रकाश
ANSWER= C. रामवृक्ष बेनीपुरी
 

6. बालगोबिन भगत की आयु कितनी थी?

 A. 50 वर्ष
 B. 60 वर्ष से अधिक
 C. 70 वर्ष
 D. 80 वर्ष
ANSWER= B. 60 वर्ष से अधिक
 

7. बालगोबिन की टोपी कैसी थी?

 A. सूरदास जैसी
 B. जैन मुनियों जैसी
 C. कबीरपंथियों जैसी
 D. गांधी की टोपी जैसी
ANSWER= C. कबीरपंथियों जैसी
 

8. बालगोबिन कबीर को क्या मानते थे?

 A. साहब
 B. गुरु
 C. शिष्य
 D. मित्र
ANSWER= A. साहब
 

9. बालगोबिन भगत किनके आदर्शों पर चलते थे?

 A. सूरदास के
 B. तुलसीदास के
 C. कबीरदास के
 D. मीराबाई के
ANSWER= C. कबीरदास के
 

10. बालगोबिन भगत अपनी फसल को पहले कहाँ ले जाते थे?

 A. मंदिर में
 B. गुरुद्वारे में
 C. मस्जिद में
 D. कबीरपंथी मठ में
ANSWER= D. कबीरपंथी मठ में
 

11. लेखक बालगोबिन भगत की किस विशेषता पर अत्यधिक मुग्ध था?

 A. पहनावे पर
 B. भोजन पर
 C. मधुर गान पर
 D. व्यवहार पर
ANSWER= C. मधुर गान पर

 
 

12. लेखक ने 'रोपनी' किसे कहा है?

 A. रोपण को
 B. धान की रोपाई को
 C. धान की कटाई को
 D. धान की खेती को
ANSWER= B. धान की रोपाई को

 

13. बालगोबिन भगत खेत में क्या करते हैं?

 A. केवल गीत गाता हैं
 B. खेत की मेंड़ पर बैठते हैं
 C. धान के पौधे लगाते हैं
 D. उपदेश देते हैं
ANSWER= C. धान के पौधे लगाते हैं
 

14. बालगोबिन भगत के संगीत को लेखक ने क्या कहा है?

 A. बीन
 B. लहर
 C. उपदेश
 D. जादू
ANSWER= D. जादू
 

15. बालगोबिन भगत के गीतों में कौन-सा भाव व्यक्त होता था?

 A. श्रृंगार का भाव
 B. विरह का भाव
 C. ईश्वर भक्ति का भाव
 D. वैराग्य का भाव
ANSWER= C. ईश्वर भक्ति का भाव
 

16. 'तेरी गठरी में लागा चोर, मुसाफ़िर जाग ज़रा!' इस पंक्ति में मुसाफ़िर किसे कहा गया है?

 A. यात्री को
 B. मनुष्य को
 C. पथिक को
 D. बालक को
ANSWER= B. मनुष्य को
 

17. कातिक मास आने पर बालगोबिन भगत क्या करने लगते थे?

 A. प्रभातफेरी शुरू करने लगते
 B. गंगा-स्नान करने लगते
 C. भजन करने लगते
 D. सत्संग करने लगते
ANSWER= A. प्रभातफेरी शुरू करने लगत
 

18. लेखक ने 'लोही' किसे कहा है?

 A. ओढ़ने वाले कपड़े को
 B. प्रातःकाल की लालिमा को
 C. तारों भरी रात को
 D. चाँदनी रात को
ANSWER= B. प्रातःकाल की लालिमा को
 

19. बालगोबिन भगत किसे 'निगरानी और मुहब्बत के ज़्यादा हकदार' मानते थे?

 A. बालकों को
 B. नारियों को
 C. कमजोर व्यक्तियों को
 D. शक्तिशाली व्यक्तियों को
ANSWER= C. कमजोर व्यक्तियों को







लखनवी अंदाज़
 Class 10 
MCQs Questions with Answers


Question 1.
नवाब साहब ने खीरे की तैयारी के बाद उसका क्या किया?
(a) खा गए
(b) खिड़की से बाहर फेंक दिया
(c) नवाब साहब को दे दिया
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) खिड़की से बाहर फेंक दिया

Question 2.
लेखक कनखियों से किसकी ओर देख रहे थे?
(a) खिड़की की तरफ
(b) घर की तरफ
(c) स्टेशन की तरफ
(d) नवाब साहब की तरफ

Answer
Answer: (d) नवाब साहब की तरफ

Question 3.
ठाली बैठे, कल्पना करते रहने की पुरानी आदत किसकी थी?
(a) नवाब साहब की
(b) यात्री की
(c) लेखक की
(d) कवि की

Answer
Answer: (c) लेखक की

Question 4.
अकेले सफ़र का वक्त काटने के लिए नवाब साहब ने क्या खरीदा था?
(a) अखबार
(b) पुस्तक
(c) खीरा
(d) पत्रिका

Answer
Answer: (c) खीरा

Question 5.
लेखक ने नवाब साहब से खीरा न खाने का कारण क्या बताया?
(a) उन्हें खीरा पसंद नहीं है
(b) पेट भरा हुआ है
(c) इच्छा नहीं है
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) इच्छा नहीं है
Question 6.
नवाब साहब ने खीरों को खिड़की से बाहर क्यों फेंक दिया?
(a) अमीरी दिखाने के लिए
(b) पेट भरने के कारण
(c) तबीयत खराब होने के कारण
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (a) अमीरी दिखाने के लिए

Question 7.
नवाब साहब ने खीरों की फाँक का क्या किया?
(a) खिड़की से बाहर फेंक दिया
(b) लेखक को दे दिया
(c) खा गए
(d) बच्चे को दे दिया

Answer
Answer: (a) खिड़की से बाहर फेंक दिया

Question 8.
नवाब साहब का सहसा क्या करना लेखक को अच्छा नहीं लगा?
(a) बात करना
(b) खीरा खाना
(c) भाव-परिवर्तन करना
(d) जेब से चाकू निकालना

Answer
Answer: (c) भाव-परिवर्तन करना

Question 9.
लखनऊ स्टेशन पर कौन खीरे के इस्तेमाल का तरीका जानते हैं?
(a) नवाब साहब
(b) लेखक
(c) खीरा बेचने वाले
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (c) खीरा बेचने वाले

Question 10.
वार्तालाप की शुरुआत किसने की?
(a) लेखक ने
(b) नवाब साहब ने
(c) दुकानदार ने
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer
Answer: (b) नवाब साहब ने










Comments

Popular posts from this blog

Madhyamik Hindi Notes

Class 9 Hindi notes

Class 11 HINDI NOTES