Class-11 Hindi Vyakaran

 Class-11 Hindi

 Vyakaran 


वाक्य अशुद्धि शोधन की परिभाषा भेद और उदाहरण – Vaakya Ashudhhi Shodhan in Hindi Examples

वाक्य रचना में मुख्य रूप से दो बातों को विशेष महत्त्व दिया जाता है। पहला, व्याकरण सिद्ध पदों को क्रम से रखना तथा उन पदों का परस्पर संबंध स्पष्ट करना। इन्हीं दो नियमों के आधार पर वाक्य की रचना होती है। वाक्य–विन्यास के अंतर्गत मुख्य रूप से निम्न दो विषय आते हैं :

(क) पदों का क्रम

(ख) पदों का अन्वय।


(क) पदों का क्रम एवं नियम -

हिंदी के वाक्य में पदक्रम के निम्नलिखित नियम हैं :

1. कर्ता पहले और क्रिया अंत में होती है; जैसे–वह गया। राम पुस्तक पढ़ता है। रमेश चलते–चलते शाम तक वहाँ जा पहुँचा। इन वाक्यों में ‘वह’ ‘राम’ तथा ‘रमेश’ कर्ता (पहले शब्द) हैं और ‘गया’. ‘पढता है’. ‘जा पहँचा’ क्रिया (अंतिम शब्द)।

2. क्रिया का कर्म या उसका पूरक क्रिया से पहले आता है तथा क्रिया कर्ता के बाद; जैसे–मैंने सेब खाया। पिता ने पुत्र को पैसे दिए। इन वाक्यों में सेब’, ‘पुत्र’ तथा ‘पैसे’ कर्म हैं, ‘खाया’ और ‘दिए’ क्रिया तथा ‘मैंने’ और ‘पिता’ कर्ता।

3. यदि दो कर्म हों तो गौण कर्म पहले तथा मुख्य कर्म बाद में आता है; जैसे–पिता ने पुत्र को पैसे दिए। इसमें ‘पुत्र’ गौण कर्म है तथा ‘पैसे’ मुख्य कर्म।

4. कर्ता, कर्म तथा क्रिया के विशेषक (विशेषण या क्रियाविशेषण) अपने–अपने विशेष्य से पहले आते हैं; जैसे :


मेधावी छात्र मन लगाकर पढ़ रहा है। इस वाक्य में मेधावी (विशेषण) तथा मन लगाकर (क्रियाविशेषण) क्रमशः अपने–अपने विशेष्य छात्र (संज्ञा) तथा क्रिया (पढ़ रहा है) से पहले आए हैं।


5. विशेषण सर्वनाम के पहले नहीं आ सकता, वह सर्वनाम के बाद ही आएगा; जैसे :

वह अच्छा है। यह काला कपड़ा है।


यहाँ सर्वनाम ‘वह’ और ‘यह’ के बाद ही विशेषण ‘काला’ और ‘अच्छा’ आए हैं।


6. वक या कालवाचक क्रियाविशेषण कर्ता के पहले या ठीक पीछे रखे जाते हैं; जैसे :

आज मुझे जाना है। तुम कल आ जाना।


इन वाक्यों में कालवाचक क्रियाविशेषण ‘आज’ और ‘कल’ अपने कर्ता ‘मुझे’ और ‘तुम’ के क्रमश: पहले तथा ठीक बाद में आए हैं।


7. निषेधार्थक क्रियाविशेषण क्रिया से पहले आते हैं; जैसे :

तुम वहाँ मत जाओ। मुझे यह काम नहीं करना।


इन वाक्यों में निषेधार्थक क्रियाविशेषण ‘मत’ तथा ‘नहीं’ क्रमशः अपनी क्रिया ‘जाओ’ तथा ‘करना’ से पहले आए हैं।


8. प्रश्नवाचक सर्वनाम या क्रियाविशेषण प्रायः क्रिया से पहले आते हैं; जैसे :

तुम कौन हो? तुम्हारा घर कहाँ है?।


इन वाक्यों में प्रश्नवाचक सर्वनाम ‘कौन’ तथा क्रियाविशेषण ‘कहाँ’ क्रिया से पहले आए हैं, किंतु जिस ‘क्या’ का उत्तर ‘हाँ’ या ‘ना’ में हो, वह वाक्य के प्रारंभ में आते हैं।

क्या तुम जाओगे? क्या तुम्हें खाना खाना है?


9. प्रश्नवाचक या कोई अन्य सर्वनाम जब विशेषण के रूप में प्रयुक्त हो, तो संज्ञा से पहले आएगा; जैसे :

यहाँ कितनी किताबें हैं? कौन आदमी आया है?


इन वाक्यों में यहाँ’ तथा ‘कौन’ प्रश्नवाचक सर्वनाम विशेषण के रूप में प्रयुक्त होकर क्रमशः ‘किताबें’ तथा ‘आदमी’ (संज्ञा) से पहले आए हैं।


10. संबोधन तथा विस्मयादिबोधक शब्द प्रायः वाक्य के आरंभ में आते हैं; जैसे :

अरे रमा! तुम यहाँ कैसे? ओह ! मैं तो भूल गई थी।


11. संबंधबोधक अव्यय तथा परसर्ग संज्ञा और सर्वनाम के बाद आते हैं; जैसे :

राम को जाना है।

उसको भेज दो।

वह मित्र के साथ घूमने गया है।


उपर्युक्त वाक्यों में ‘को’ तथा ‘के’ परसर्ग संज्ञा व सर्वनाम राम, उस तथा मित्र के बाद आए हैं।


12. पूर्वकालिक ‘कर’ धातु के पीछे जुड़ता है; जैसे–छोड़ + कर = छोड़कर। इसके अलावा पूर्वकालिक क्रिया, मुख्य क्रिया से पहले आती है; जैसे :

वह खाकर सो गया। वह आकर पढ़ेगा।


इन वाक्यों में ‘खाकर’ तथा ‘आकर’ (पूर्वकालिक) ‘सो गया’ तथा ‘पढ़ेगा’ (क्रिया) से पहले आए हैं।


13. भी, तो, ही, भर, तक आदि अव्यय उन्हीं शब्दों के पीछे लगते हैं, जिनके विषय में वे निश्चय प्रकट करते हैं; जैसे :

मैं तो (भी, ही)घर गया था। मैं घर भी (ही) गया था।


इन दोनों वाक्यों में अव्यय ‘तो’, ‘भी’ तथा ‘ही’ क्रमशः ‘मैं’ और ‘घर’ के विषय में निश्चय प्रकट कर रहे हैं, इसलिए उनके पीछे लगे हुए हैं।


14. यदि . तो, जब . तब, जहाँ .. . वहाँ, ज्योंहि ..त्योंहि आदि नित्य संबंधी अव्ययों में प्रथम प्रधान वाक्य के पहले तथा दूसरा आश्रित वाक्य के पहले लगता है। जैसे :

जहाँ चाहते हो, वहाँ जाओ। जब आप आएँगे, तब वह जा चुका होगा।


इन वाक्यों में ‘जहाँ’ और ‘जब’ प्रथम प्रधान वाक्य के पहले तथा ‘वहाँ’ और ‘तब’ दूसरे आश्रित उपवाक्य के पहले लगे हैं।


15. समुच्चयबोधक अव्यय दो शब्दों या वाक्यों के बीच में आता है। तीन समान शब्द या वाक्य हों तो ‘और’ अंतिम से पहले आता है; जैसे :

दिनेश तो जा रहा है, लेकिन रमेश नहीं। सीता, गीता और रमा तीनों ही आएँगी।


पहले वाक्य में समुच्चयबोधक अव्यय ‘लेकिन’ दो वाक्यों के बीच में आया है तथा दूसरे वाक्य में समुच्चयबोधक अव्यय ‘और’ तीन शब्द होने के कारण से अंतिम से पहले आया है।


16. वाक्य में विविध अंगों में तर्कसंगत निकटता होनी चाहिए; जैसे : एक पानी का गिलास लाओ। इस वाक्य में एक पानी’ निरर्थक है; ‘पानी का एक गिलास लाओ’, सार्थक है।


(ख) पदों का अन्वय एवं नियम

अन्वय का अर्थ है ‘मेल’। वाक्य में संज्ञा, क्रिया आदि आने पर पदों में परस्पर मेल होना चाहिए। यहाँ पर कुछ विशेष नियम दिए जा रहे हैं :


कर्ता, कर्म और क्रिया का अन्वय

1. यदि कर्ता के साथ कारक चिह्न या परसर्ग न हो, तो क्रिया का लिंग, वचन और पुरुष कर्ता के अनुसार होगा; जैसे :

राधा खाना बनाती है। शीला पुस्तक पढ़ती है।


2. यदि कर्ता के साथ परसर्ग हो, तो क्रिया का लिंग, वचन और पुरुष कर्म के अनुसार होगा; जैसे :

राम ने पुस्तक पढ़ी।

रमा ने भोजन पकाया।


3. यदि कर्ता और कर्म दोनों के साथ परसर्ग हो, तो क्रिया सदा पुल्लिग, अन्य पुरुष, एकवचन में रहती है; जैसे :

पुलिस ने चोर को पीटा।


4. एक ही तरह का अर्थ देने वाले अनेक कर्ता एकवचन में और परसर्ग रहित हों, तो क्रिया एकवचन में होगी; जैसे :

यमुना की बाढ़ में उसका घर–बार और माल–असबाब बह गया।


5. यदि एक से अधिक भिन्न–भिन्न कर्ता, परसर्ग रहित हों, तो क्रिया बहुवचन में होगी; जैसे :

सीता और राधा पढ़ रही थीं।

राकेश और मोहन जा रहे हैं।


6. यदि एक से अधिक भिन्न कर्ता लिंगों में हों, तो क्रिया अंतिम कर्ता के लिंग के अनुसार होगी; जैसे :

माँ और बेटा आए। उसके पास एक पायजामा और दो कमीजें थीं।


संबंध और संबंधी का अन्वय

1. का, के, की संबंधवाची विशेषण परसर्ग हैं। इनका लिंग, वचन और कारकीय रूप वही होता है, जो उत्तर पद (संबंधी) का होता है; जैसे:

शीला की घड़ी।

राजू का रूमाल।

रमा के कपडे।


2. यदि संबंधी पद अनेक हों, तो संबंधवाची विशेषण परसर्ग पहले संबंधी के अनुसार होता है; जैसे :

शीला की बहन और भाई जा रहे थे।


ऐसे में परसर्गों को दोहराया भी जा सकता है; जैसे :

शीला की बहन और उसका भाई जा रहे थे।


संज्ञा और सर्वनाम का अन्वय

1. सर्वनाम का वचन और पुरुष उस संज्ञा के अनुरूप होना चाहिए, जिसके स्थान पर उसका प्रयोग हो रहा हो; जैसे :

राधा ने कहा कि वह अवश्य आएगी।

अध्यापक आए तो उनके हाथ में पुस्तकें थीं।


2. हम, तुम, आप, वे, ये आदि का अर्थ की दृष्टि से एकवचन के लिए भी प्रयोग होता है, किंतु इनका रूप बहुवचन ही रहता है; जैसे:

आप कहाँ जा रहे हो?

लड़के ने कहा, “हम भी चलेंगे।”


विशेषण और विशेष्य का अन्वय

1. विशेषण का लिंग और वचन, विशेष्य के अनुसार होता है; जैसे :

अच्छी साड़ी, छोटा बच्चा, काला घोड़ा, काले घोड़े, काली घोड़ी।


2. यदि अनेक विशेष्यों का एक विशेषण हो, तो उस विशेषण के लिंग, वचन और कारकीय रूप तुरंत बाद में आने वाले विशेष्य के अनुसार होंगे; जैसे :

पुराने पलंग और चारपाई बेच दी।

अपने मान और सम्मान के लिए जिए।


3. यदि एक विशेष्य के अनेक विशेषण हों, तो वे सभी विशेष्य के अनुसार होंगे; जैसे :

सस्ती और अच्छी किताबें।

गंदे और मैले–कुचैले कपड़े।


वाक्यगत अशुद्धियाँ

भावों की अभिव्यक्ति प्रायः दो प्रकार से हुआ करती है–एक, वाणी द्वारा हम अपने विचारों को बोलकर प्रकट करते हैं तथा दूसरे, लेखनी द्वारा हम अपनी भावनाओं को लिपिबद्ध करते हैं। भावों को लिपिबद्ध करने के लिए आवश्यक है कि भाषा पर हमारा पूर्ण अधिकार हो, अन्यथा अस्पष्ट, अशुद्ध और दूषित भाषा के माध्यम से हमारे भावों का अर्थ स्पष्ट नहीं हो पाएगा।


भाषा का सौंदर्य मूलतः दो बातों पर निर्भर है। एक तो वक्ता अथवा लेखक के पास विपुल शब्द–भंडार हो और दूसरे उसे शब्दार्थ का सम्यक् ज्ञान हो। इसके अभाव में भाव अथवा अभिप्राय सही ढंग से व्यक्त नहीं किया जा सकता। व्याकरण ही भाषा को व्यवस्थित करने का साधन है, लेकिन केवल व्याकरण के नियमों को हृदयंगम करने मात्र से हम भाषा में शुद्धता और सुंदरता नहीं ला सकते। भाषा को परिमार्जित, सशक्त और आकर्षक बनाने के लिए यह आवश्यक है कि हम प्रत्येक शब्द की आत्मा को समझें और उस पर अधिकार कर उसे अपनी अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम बना लें।


मनुष्य के मन के भावों को अभिव्यक्त करने के लिए वाक्यों में शब्दों का उपयुक्त और क्रमबद्ध प्रयोग अत्यंत आवश्यक है। उचित और अनुरूप शब्दों का वरण तथा उनका व्यवस्थित नियोजन सही और सुंदर वाक्य–रचना के मुख्य उपकरण हैं। संक्षेप में शुद्ध लेखन से आशय है–ऐसे लेखन से जिसमें सार्थक और उपयुक्त शब्दावली का उपयोग हो। अलंकारों, मुहावरों और कहावतों का विषय के अनुरूप उचित प्रयोग हो। भाषा अस्वाभाविकता से दूषित न हो और वर्तनी व्याकरणानुकूल हो तथा अभिव्यक्ति एक अनूठी भंगिमा के साथ पूर्णता को प्राप्त हुई हो। भाषा शुद्ध तब हो सकती है, जब शुद्ध वाक्यों का प्रयोग किया गया हो। अच्छी हिंदी लिखने के लिए यह आवश्यक है कि हम शब्दों और वाक्यों के शुद्ध प्रयोग को जानें। इस प्रकरण में हम वाक्यगत अशुद्धियों पर प्रकाश डालेंगे।


वाक्यों की अशुद्धियाँ

1. क्रम दोष

वाक्य में प्रत्येक शब्द, व्याकरण के नियमों के अनुसार सही क्रम में होना चाहिए। कर्ता, क्रिया और कर्म को उपयुक्त स्थानों पर रखना अत्यंत आवश्यक है। मिश्र वाक्य में प्रधान वाक्य तथा उसके अन्य उपवाक्यों को ठीक क्रम में न रखने पर वाक्य अशुद्ध हो जाता है; 

जैसे :






2.पुनरुक्ति दोष


एक ही वाक्य में एक शब्द का एक से अधिक बार प्रयोग अथवा पर्यायवाची शब्द का प्रयोग भी दोषपूर्ण हो जाता है और आडंबर की रुचि सूचित करता है; जैसे:



3.संज्ञा संबंधी अशुद्धियाँ

हम संज्ञा को प्रयुक्त करते समय उसके सही अर्थ से अनभिज्ञ, अपने कथन को प्रभावशाली बनाने के लिए उसका अशुद्ध प्रयोग कर जाते हैं। इस प्रयोग के द्वारा हमारे कथन का सही अर्थ भी स्पष्ट नहीं होता तथा भाषा भी दोषपूर्ण हो जाती है। कुछ अशुद्ध प्रयोग नीचे देखे जा सकते हैं:





4. वर्तनी संबंधी अशुद्धि

वर्तनी संबंधी अशुद्धि शब्द से सम्बंधित अशुद्धियाँ होती हैं। जब आप वाक्य में कोई शब्द अशुद्ध लिख देते हैं तो वहाँ उस वाक्य में वर्तनी संबंधी अशुद्धि हो जाती है और आपका पूरा वाक्य अशुद्ध कहलाया जाता है।

उदाहरण –

इतिहासिक / एतिहासिक – अशुद्ध = ऐतिहासिक – शुद्ध
आशिर्वाद / आशिरवाद – अशुद्ध = आशीर्वाद – शुद्ध
उज्वल / उज्जवल – अशुद्ध = उज्ज्वल – शुद्ध
कवित्री / कवियत्री – अशुद्ध = कवयित्री – शुद्ध


5. शब्द-अर्थ प्रयोग की अशुद्धि

कभी-कभी वाक्यों में सही शब्दों की जगह उनके ही सादृश लगने वाले शब्दों का प्रयोग अर्थ में परिवर्तन का कारण बन जाता है, जिसके कारण वाक्य का सही अर्थ ही बदल जाता है और यह वाक्य में शब्द-अर्थ प्रयोग की अशुद्धि कहलाती है।

उदाहरण –

अशुद्ध रूप – मैं उपेक्षा करता हूँ कि तुम यह काम कर लोगे।
शुद्ध रूप – मैं अपेक्षा करता हूँ कि तुम यह काम कर लोगे।

अशुद्ध रूप – मैंने अपना ग्रहकार्य कर लिया है।
शुद्ध रूप – मैंने अपना गृहकार्य कर लिया है।

अशुद्ध रूप – तुम हमेशा बेफ़िजूल की बातें करते हो।
शुद्ध रूप – तुम हमेशा फ़िजूल की बातें करते हो।


6. लिंग संबंधी अशुद्धि –

कभी-कभी वाक्यों में लिंग संबंधी गलत प्रयोग किए जाते हैं। ये वाक्य की लिंग संबंधी अशुद्धि कहलाती हैं।

उदाहरण –

अशुद्ध रूप – बेटी पराए घर का धन होता है।
शुद्ध रूप – बेटी पराए घर का धन होती है।

अशुद्ध रूप – आज तुमने नया पोशाक पहना है।
शुद्ध रूप – आज तुमने नई पोशाक पहनी है।

अशुद्ध रूप – मुझे तुम्हारा बातें सुनना पड़ा।
शुद्ध रूप – मुझे तुम्हारी बातें सुननी पड़ी।

अशुद्ध रूप – कल मैंने नया पुस्तक ख़रीदा।
शुद्ध रूप – कल मैंने नई पुस्तक खरीदी।

7. वचन संबंधी अशुद्धि

कभी-कभी देखा गया है कि वाक्यों में वचन संबंधी गलत प्रयोग भी किए जाते हैं। इन्हें वाक्य की वचन संबंधी अशुद्धि कहा जाता है।

उदाहरण –


अशुद्ध रूप – भारत में अनेकों राज्य हैं।
शुद्ध रूप – भारत में अनेक राज्य हैं।

अशुद्ध रूप – प्रत्येक वृक्ष फल नहीं देते हैं।
शुद्ध रूप – प्रत्येक वृक्ष फल नहीं देता है।

अशुद्ध रूप – इस समय चार बजा है।
शुद्ध रूप – इस समय चार बजे हैं।

अशुद्ध रूप – मैं तो आपका दर्शन करने आया हूँ।
शुद्ध रूप – मैं तो आपके दर्शन करने आया हूँ।

 

8. पदक्रम संबंधी अशुद्धियाँ

वाक्य में व्याकरण के अनुसार पदों का क्रमबद्ध होना बहुत अधिक आवश्यक है। पदों के उचित क्रम में न होने पर उसके भाव या अर्थ में स्पष्टता नहीं रहती और इसे वाक्य की पदक्रम संबंधी अशुद्धियाँ कहा जाता है।

उदाहरण –
अशुद्ध रूप – जाता वह बाज़ार है।
शुद्ध रूप – वह बाज़ार जाता है।

यद्यपि दोनों वाक्यों में सभी शब्द समान हैं किंतु पहले वाक्य में सही पदक्रम की कमी है, जबकि दूसरा वाक्य उचित पदक्रम के अनुसार है।

उदाहरण –

अशुद्ध रूप – शहीदों का देश सदा आभारी रहेगा।
शुद्ध रूप – देश शहीदों का सदा आभारी रहेगा।

अशुद्ध रूप – गाय का ताकतवर दूध होता है।
शुद्ध रूप – गाय का दूध ताकतवर होता है।

अशुद्ध रूप – अपनी बात आपको मैं बताता हूँ।
शुद्ध रूप – मैं आपको अपनी बात बताता हूँ।

अशुद्ध रूप – ध्यानपूर्वक विद्यार्थियों को पढ़ाई करनी चाहिए।
शुद्ध रूप – विद्यार्थियों को ध्यानपूर्वक पढ़ाई करनी चाहिए।


अभ्यास-1



अशुद्ध


चाय में कौन गिर गया है। 

मेरे को कपड़े सिलवाने हैं।

मैं निज में वहाँ जाना चाहता हूँ ।

मेरे को आगरा जाना है।

यह अच्छे फल नहीं है ।

तुम तुम्हारी पुस्तक ले आओ।

कल तुम्हारा पापा जी मिले थे।

मैंने निबंध लिखना है।

वह तेरे को पैसे नहीं देगा।

यह उन्हें समझ में नहीं आएगा।

वो तो कल आएगा।

राम और राम का पुत्र बाज़ार गया ।

वह आप-आप चलता जा रहा था।

वह जो पुस्तक है वह गोपाल की है ।

हमें हमारा काम स्वयं करना चाहिए ।

तुमने तुम्हारा कलम खो दिया।

 तुम्हारा पत्र मिला, आपका धन्यवाद ।

हम हमारे पिता जी की आज्ञा का पालन करते हैं ।

तेरे को ऐसी बात नहीं करनी चाहिए।

मैंने मेरा काम कर लिया है।

 उसके आँख से आँसू निकल पड़ा।

अभ्यास-2

अशुद्ध

लो, झील भी पार हो गई।

पिता जी चाय पी लो । 

लड्डू और लस्सी पीकर हमने यात्रा की।

इस समय वह निद्रा ले रहा है। 

गाँधीजी प्रतिदिन सूत बुनते थे। 

कई बार वह शिमला जा आया है। 

सिपाही पर घड़ों पानी गिर पड़ा। 

कोलम्बस ने अमेरिका का खोज किया । 

अब वह फिर से पढ़ना माँगता है। 

देखते ही देखते जून भी आ पड़ा।

 राम, लक्ष्मण और सीता जंगल को गई ।

लालकिला लाल पत्थरों से बनी है। 

इस प्रश्न का हल करने की आवश्यकता है।

उन्हें डॉक्टर की उपाधि वितरित की।

 सवेरे-सवेरे उधार मत माँगों ।

हिरणों का झुंड तालाब पर पानी पीने आए। 

उसको दुर्जन कहकर पुकारना अनुचित है।

सुखिया का पिता मंदिर में प्रसाद देने आया था।


अभ्यास-3


अब मानसून आ जाएगी।

बहुत सी बातें सीखना पड़ता है।

इस कार्य में देर लगनी स्वाभाविक है।

जून और जुलाई आ गया।

इस कलम के दाम मिल गए हैं।

दो लड़की चित्र बना रही हैं।

आजकल खूब वर्षाएँ हो रही हैं। 

तुम्हारी सूट अच्छी है।

क्या आप जा सकोगे ?

बुढ़िया को बहुत क्रोध आती है।

मोहन ने हाथ जोड़ा ।

मेरा लक्ष्य विद्यार्जन होगी।

अध्यापक ने प्रधानाचार्य से भेंट किया।

यह महिला बहुत विद्वान है।

मोहन का प्राण निकलने वाला है।

लोग इस फूल की माला पहनते हैं ।

दादा जी ने कहानी सुनाया।

उसने हस्ताक्षर कर दिया।

सभा में अनेकों विद्वान आए थे।

मैंने अपना कलम राम को दिया है।

मेरा कमीज फट गया है।

क्या आप खा लिये हैं ?

एक व्यक्ति को दो पुस्तक नहीं मिलेगा ।



मेला में बच्चे खो गया ।

राधा खाना बना रहा है।

उसका पतंग कट गया।

महादेवी वर्मा वेदना की कवि थीं।

हमारे वस्तुओं का ध्यान रखना।

इन सबों को जाना है।

उसे कितना संतरे चाहिए।

उमा अपने ससुराल गया है|

इस रहस्य को मत बताना ।

आप वहाँ आना चाहिए।

रमेश पुस्तक को पढ़ता है।

गुलाब का फूल सुंदर होते हैं|
 मेरे को बाज़ार जाना है। 
मोर का पंख सुंदर होते हैं ।
 उसके शरीर में घाव है|
माँ से कहानी सुनाई। 
उसने नीचे को देखकर कहा । 
वे आज ताज द्वारा आएंगे। 
धान का फ़सल तैयार है।






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