Madhyamik life science last minute suggestions 2023

 Madhyamik

 life science 

last minute

 suggestions 2023


Life science last minute SUGGESTION-2023

Most important
****मानव नेत्रगोलक का नामांकित आरेख बनाएं? ***
 a) रेटिना b) कॉर्निया c) आइरिस d) लेंस e) विट्रियस ह्यूमर f)aqueous humour


 *** 1) पादप कोशिका और जंतु कोशिका समसूत्रण में प्रोफ़ेज़ और टीलोफ़ेज़ की विशेषताएँ लिखिए।
Ans-copy

* * * *2) निम्नलिखित बिन्दुओं के आधार पर अलैंगिक और लैंगिक जनन में अंतर लिखिए-
युग्मकों की संख्या
 ●कोशिका विभाजन पर निर्भरता
 • संतति की प्रकृति
Ans-BOOK pg-56

3)***Crossing over की परिभाषा लिखो|

Ans-Crossing over - मियोसिस विभाजन के प्रथम प्रोफेज के पाकिटीन (Pachytene) अवस्था में वाईभैलेन्ट क्रोमोजोम के कायज्मा पर non-sister chromatidके क्रोमेटिड खण्डों(Chromatid Segments) का आदान प्रदान होने की क्रिया को Crossing over कहते हैं।

****4) chromosome और chromatid के बीच अंतर लिखिए|
Ans- copy

Vvi.**मनुष्य के जनसंख्या वृद्धि के निरंतरता से कौन से पर्यावरण के समस्याओं का समाज में जन्म होगा ? (What environmental problems may arise in a locality due to ever-increasing human population?)
Ans. निरंतर जनसंख्या वृद्धि से समाज में होनेवाली समस्याएँ - स्पष्ट है कि बढ़ती जनसंख्या किसी देश में उपलब्ध साधन और उपभोक्ताओं के अनुपात को गड़बड़ा देती है, अत: अनेक देशों में (विशेषतः अविकसित तथा विकासशील देशों में) विविध प्रकार की समस्या उठ खड़ी होती हैं।इनमें
 (i) भोजन, कपड़ा और मकान की कमी, (ii) रहने का निम्न स्तर, (iii) चिकित्सा सुविधा के अभाव या कमी के कारण अनेक रोग, (iv) बेरोजगारी, (v) कम शिक्षा सुविधाएँ, (vi) बुरी आदतों के व्यसन (चोरी, जुआ, ड्रग्स सेवन) आदि कुछ को सूचीबद्ध किया जा सकता है। निःसन्देह जनसंख्या वृद्धि 'जीवन की गुणवत्ता' को कम करती है।

5)****माइक्रोप्रोपापगेशन् या सुक्ष्म प्रवर्धन (Micropropagation) किस प्रकार सम्पन्न होता है? 
उत्तर : 'माइक्रो' से तात्पर्य किसी वस्तु के सूक्ष्म आकार से होता है, जो पृथक किए गए किसी कोशिका अथवा ऊत्तक का अत्यंत छोटा टुकड़ा होता है। सर्वप्रथम वांछित भाग को संवर्धन माध्यम पर वृद्धि कर कैलस प्राप्त करते हैं। इसकी सभी कोशिकाएं समान होती हैं इसमें विभिन्न रसायनों के माध्यम से विभेदीकरण कराकर छोटे-छोटे पादप प्राप्त करते हैं। जिन्हें पौधाशाला में रोपित कर पौधा प्राप्त कर सकते हैं ]

6)** यूक्रोमैटिन और हेटरोक्रोमैटिन में अंतर लिखिए। **


Vvi***9)यदि एक वर्णान्ध स्त्री एक सामान्य पुरुष से विवाह करती है तो प्रथम संतान में वर्णान्धता की संभावना का अनुमान लगाइए। *** 
Ans:-


वर्णांधता का वाहक X - गुणसूत्र है, जो माता या पिता किसी से भी प्राप्त होता है। लड़का को पिता से y गुणसूत्र प्राप्त होता है किन्तु माता से लड़का-लड़की दोनों को X-गुणसूत्र प्राप्त होता है। अतः वर्णांध माता लड़का लड़की दोनों को वर्णांधता का वाहक बनाती है। यदि पिता सामान्य हो, तो लड़की वर्णांध जीन की वाहक होगी किन्तु लड़का वर्णांध होगा। 

Vi***10)एक वर्णांध महिला और एक वर्णांध पुरुष से विवाह करती है तो प्रथम संतान में वर्णान्धता की संभावना का अनुमान लगाइए।

Ans-


 Vvi***11) चेकर बोर्ड की मदद से एक सामान्य व्यक्ति की एक सामान्य हीमोफीलिया पत्नी के साथ विवाह के परिणामों को दिखाएं।***Ans-


जब कोई सामान्य पुरुष किसी ऐसी स्त्री से विवाह करता है, जो हीमोफिलिया से ग्रस्त है तो उसके सभी पुत्र हीमोफिलिया से ग्रस्त होंगे तथा सभी पुत्रियाँ इसके जीन की वाहक होंगी।

Vvi****12)आपको ज्ञात एक पशु के मामले में चेकर बोर्ड के साथ मेंडल के संकरण प्रयोग का वर्णन करें। व्याख्या करें कि इस प्रयोग से वह किस निष्कर्ष पर पहुंचा। 

Ans- गिनीपिग क्रॉस का प्रयोग( book pg no.-75)

Vi.**कबूतर में वायुकोष का अनुकूलन महत्व लिखिए |

Ans. 
कबूतर के वायुकोषों के अनुकूलन में महत्त्व (i) अतिरिक्त ऑक्सीजन का संग्रह करना। (ii) - विशिष्ट गुरुत्व (Specific gravity) को कम कर शरीर को हल्का बनाना।

Vvi.**सुंदर पौधों में लवण सहनशीलता के लिए कौन से शारीरिक अनुकूलन देखे जाते हैं। **
Ans-
सुन्दरी वृक्ष के दो अनुकूलन - 
(i) विविपेरस अंकुरण (Viviparous germination)
 (ii) न्युमैटोफोर्स(Neumatophores)
(iii)सुन्दरी पौधों की पत्तियों में कुछ विशिष्ठ लवण ग्रंथियाँ पायी जाती हैं जो मिट्टी में जल के साथ घुलित अधिक लवण का उत्सर्जन करने में मदद करती है।


***मछलियों की वायु थैली (Swim bladder) की अनुकूलन में क्या भूमिका है? (What is the role of swim bladder of fishes in adaptation?)

Ans. मछलियों में वायु थैली की भूमिका (Role of swim bladder in fishes) :- मछलियों के उदर गुहा में वायु से भरा एक थैला (Swim bladder) होता है, जो जल स्थैतिक अंग (Hydrostatic organ) का कार्य करता है। मछलियाँ इस वायु थैली का आपेक्षिक घनत्व घटा या बढ़ा कर इच्छानुसार क्रमश: जल की सतह या अधिक गहराई में तैर सकती हैं। शार्क (Shark) में वायु थैली नहीं होती, अतः यह जल की सतह पर ही तैरती है।

**Vvi.युट्रॉफिकेशन क्या है? (What is Eutrophication?) Ans. जलाशयों में जीवधारियों के पोषण के लिए सीमाबद्ध करने वाले विशेष पोषक तत्त्व की मात्रा में अत्यधिक वृद्धि की प्रक्रिया को युट्रॉफिकेशन (Eutrophication) कहते हैं।

युट्रॉफिकेशन (Eutrophication) की अवधि झील के आकार, गहराई, निक्षेपित पदार्थों की आयातित मात्रा एवं आन्तरिक रूप से निर्मित कार्बनिक पदार्थों की मात्रा पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया के कारण वह झील एक दलदली खाई (Marsh Land) में परिवर्तित होकर अन्त में शुष्क भूमि में बदल जाती है।



Vvi.अम्ल वर्षा से होने वाली दो हानियों का उल्लेख कीजिए। (Mention two damages as a result of acid rain.)

Ans. अम्ल वर्षा :- (a) अम्ल वर्षा एवं इसका दुष्परिणाम वर्षा, बर्फ, ओला, कुहासा और धुन्ध के जल में पूर्णत: शुद्ध जल (H2O) नहीं होता है। इस जल में कम मात्रा में ही धूल-कण, घुली हुई ठोस तथा गैसों की सांद्रता महत्त्वपूर्ण होती है।

अम्लीय वर्षा का अभिप्राय वर्षा, बर्फ, कोहरा, कुहासा के रूप में धरती पर बरसने वाले जल से है। अम्ल- वर्षा का प्राथमिक प्रदूषक सल्फर डाइ-ऑक्साइड एवं नाइट्रोजन के ऑक्साइड (NOx) हैं, जो कई तरह से मनुष्यों के स्वास्थ्य एवं पेड़-पौधों को क्षति पहुँचाते हैं।

(b) सल्फर डाइऑक्साइड स्वाँस तंत्र के लिए एक उत्तेजक गैस है। इसके प्रभाव से श्वाँस लेने की क्रिया छोटे-छोटे अन्तराल में (जल्दी-जल्दी) होती है, निचली श्वाँस-नली में बीमारी होती है एवं घातक फेफड़ा रोग (Chronic lung disease) हो जाता है।


Vvi.***लाल पांडा को बचाने के लिए क्या उपाय किए गए हैं?

भारत में लाल पाण्डा परियोजन का शुभारम्भ सन् 1996 में किया गया। वह परियोजना विश्व वन्य जीवन कोष के सहयोग से शुरू किया गया। विश्व वन्य जीवन कोष का मूल उद्देश्य पृथ्वी के प्राकृतिक पर्यावरण की क्षति को रोकना एवं भविष्य का निर्माण करना है। इसके संरक्षण एवं सुरक्षा निम्नलिखित कार्य द्वारा किया जा सकता है।

(i) अनुसंधान एवं इनके नवीनता वितरण का नक्शा, आवासीय नक्शा, मानव आबादी का नक्शा तथा कृषि क्षेत्रों में विस्तार के नक्शों द्वारा पता लगाना।

(ii) पहचाने गए संकटों का मूल्यांकन एवं आवारा कुत्तों, शिकारियों से बचाव, पालतू बनाने के लिए पकड़ना, लोक जागरण आदि का प्रबन्ध करना।

(iii) सुरक्षित क्षेत्रों एवं समुदाय संरक्षित क्षेत्रों में लाल पाण्डा की सुरक्षा के लिए प्राणी प्रबंधनों का हस्तक्षेप सुनिश्चित करना। इसके साथ-साथ वन विभाग के कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करना, जलावन की लकड़ियों की कटाई में कमी करना, संरक्षण क्षेत्रों को आधिकारिक मान्यता प्रदान करना, रख-रखाव के लिए कार्यशाला आयोजित करना, लाल पाण्डा के पुनर्वासन कार्यक्रमों को बढ़ावा देना। इनका संरक्षण पद्मजा नायडु हिमालयन उद्यान दार्जिलिंग में किया जाता है।

Vvvi.**जैव विविधता के घटने के कारणों की उचित उदाहरणों सहित व्याख्या कीजिए।(5 marks)

उत्तर : मनुष्य की बढ़ती आबादी प्राकृतिक सम्पदा का अत्यधिक दोहन वास स्थान का ह्रास तथा पर्यावरण का दूषित होना मुख्य कारण है। जैव विविधता के घटने के निम्नलिखित कारण है :

(i) वास-स्थान का क्षय (Habitat destruction): मानव की आबादी में गुणात्मक वृद्धि हो रही है। इस बढ़ती जनसंख्या की विभिन्न क्रियाओं की पूर्ति के लिए मानव वन्य जीवों के आवासों को नष्ट कर रहा है जिससे कई देशों में मुख्यतः द्वीपों में कई प्रकारकी प्राणी विलुप्त हो चुके हैं। भारत में 80 प्रतिशत जीवों के आवास नष्ट हो चुके हैं।

(ii) वन पौधों का अवक्षय: लकड़ी, कोयला, नगर बसाने, हवाई अड्डे व कारखानों के निर्माण के लिए मनुष्य ने वन्य पौधों को काट कर नष्ट कर दिया है। वन्य पेड़-पौधों से अनेक वन्य प्राणियों को भोजन मिलता है। इनके कटने के कारण वन्य प्राणी लुप्त होते जा रहे है।

(iii) शिकार और अवैध शिकार ( Hunting and Poaching): वन्य जंतुओं का भोजन के लिए तथा उनके बाल, खाल, दाँत (हाथी दाँत), सींग और औषधियाँ प्राप्त करने के लिए शिकार किया गया। अनेक वन्य प्रजातियों का शिकार मनोरंजन के लिये भी किया गया। हालांकि अनेक वन्य प्रजातियों के जीवों के शिकार और उनकी हत्या पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, किन्तु पिर भी इन जीवों का केवल आर्थिक लाभ के लिए चोरी-छिपे शिकार किया जा रहा है। 

(iv) प्रदूषण : प्रदूषण का सामान्य कारण पेस्टीसाइड, औद्योगिक रासायन और अवशिष्ट है। जो फैक्ट्रियों और ऑटोमोबायल से निकलता है। इन प्रदूषित पदार्थों के परिणामस्वरूप अम्लीय वर्षा हो रही है और वहाँ क जलवायु भी बदल रही है। इससे जीवों को काफी नुकसान हो रहा है।

(v) विश्व तापन (Global warming): आज संपूर्ण विश्व तापन की समस्या से ग्रसित है। विश्व तापन आज विश्व की सबसे भयावह पर्यावरणीय संकट है। इसके कारण विश्व के तापमान में वृद्धि के कारण अतिवृष्टि तथा अनावृष्टि जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं। तापमान के औसत वृद्धि के कारण जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। परिणामस्वरूप प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ अनेक पशु-पक्षियों का नाश हो रहा है।



Vvi.1) ट्रॉपिक और नॉस्टिक गति के बीच अंतर लिखिए। ** 

vvvvi.2) ट्रॉपिक गति को नियंत्रित करने में ऑक्सिन हार्मोन की भूमिका लिखिए। ** **

Ans. ट्रॉपिक गति में ऑक्सिन की भूमिका - पौधों में प्रकाश- अनुवर्तनी गति (Phototropic movement) ऑक्सिन (auxin) हार्मोन द्वारा सम्पादित होती है। तना के जिस भाग में प्रकाश अधिक पड़ता है, उसके दूरवर्ती भाग में ऑक्सिन का स्राव अधिक होता है। अतः दूरवर्ती भाग में वृद्धि अधिक होती है और तना प्रकाश की ओर मुड़ जाता है।

**3) एड्रेनालाईन को आपातकालीन हार्मोन क्यों कहा जाता है? * 

**4) रक्त शर्करा नियंत्रण में इंसुलिन और ग्लूकागन की भूमिका *
Ans- book
 **5) अंत: स्रावी और बहि:स्रावी ग्रन्थियों में अंतर लिखिए।

Ans:- book
*** ब्रोंकाइटिस के कारणों और लक्षणों की सूची बनाएं। 
Ans-श्वसनीशोथ (Bronchitis) -
कारण:-यह रोग द्विधातु जोड़ने का काम करने वाले (Welder) एवं खनन से जुड़े लोगों में अधिक देखा गया है क्योंकि यह प्रदूषित वायु के श्वसन से उत्पन्न होने वाला रोग है ।
लक्षण:-यह श्वसनी की शोध है जिसके विशेष लक्षण श्वसनी में सूजन तथा जलन होना है जिससे लगातार खाँसी होती है । ब्रोंकाइटिस के मरीज हरे या पीले रंग के कफ (Cough) का निष्कासन करते हैं ।

** किन्हीं दो बीमारियों के नाम लिखिए जो आपको लगता है कि अनुपचारित पानी पीने से हो सकती हैं। 
Ans-पेचिस,हैज़ा|


**इन सीटू(यथा-स्थल संरक्षण) और एक्स सीटू(बहि:-स्थल संरक्षण)  में अंतर लिखिए?
Ans:-    इन सीटू(यथा-स्थल संरक्षण) और एक्स सीटू(बहि:-स्थल संरक्षण) में अन्तर:-


Vvi***नाइट्रोजन चक्र के अमोनीकरण तथा विनाइट्रीकरण चरणों में भाग लेने वाले जीवाणुओं की भूमिका का वर्णन कीजिए।***

Ans-नाइट्रोजन चक्र के अमोनीकरण तथा विनाइट्रीकरण चरणों में भाग लेने वाले जीवाणुओं की भूमिका :-


अमोनीफाइंग बैक्टीरिया- बैसिलस वुल्गेरिस, बैसिलस रेमोसस 
भूमिका:-
अमोनीकरण क्रिया के अन्तर्गत अमोनीफाइंग बैक्टीरिया प्रोटीन को विघटित करके अमोनिया गैस उत्पन्न करते है|

डिनाइट्रीफाइंग बैक्टीरिया:-थायोबैसिलस डिनाइट्री फिकेन्स 
भूमिका:-
विनाइट्रीकरण क्रिया के अन्तर्गत डिनाइट्रीफाइंग बैक्टीरिया नाइट्राइट व नाइट्रेट यौगिकों को नाइट्रोजन गैस के रूप में विघटित कर देते हैं। यह नाइट्रोजन वायुमण्डल में पुनः पहुंच जाती है|

Vi***पीबीआर किन दो विषयों के बारे में जानकारी संग्रहीत करता है? 
Ans:-रजिस्टर में स्थानीय जैव संसाधनों की उपलब्धता एवं ज्ञान, उनके औषधीय या अन्य उपयोग अथवा अन्य व्यापक जानकारियाँ होंगी।











Comments

Popular posts from this blog

Class 11 HINDI NOTES

Madhyamik Hindi Notes

Class 9 Hindi notes